Myths About People Skills : गुण से जुड़े मिथक जिनके बारे में आपको पता होना चाहिए

Bogus Myths About People Skills

गुणों के बारे में मिथक से आपको भ्रमित नहीं होना चाहिएpc- lh3.googleusercontent.com

Myths About People Skills : हमेशा सब लोगों से दोस्ती रखें, सब लोगों से हंसते- मुस्कुराते हुए बात करें, एक अच्छे सहकर्मी की तरह काम करें ये सभी गुण जिस व्यक्ति में होते हैं उसे ही अच्छा व्यक्ति माना जाता है। हर व्यक्ति को समाज में अच्छा बने रहने के लिए गुणों का ऐसा ही पाठ पढ़ाया जाता है। जीवन में सफल होने के लिए यह जरुरी है कि आप अच्छे गुणों को जीवन में समाहित करें लेकिन इन गुणों से जुड़े मिथक से खुद को बचाकर रखना भी जरुरी होता है। आइए जानते हैं कि हमेशा से आप गुणों से जुड़ी जो बाते सुनते आएं हैं उनमें से क्या सच है और क्या मिथक।  [ये भी पढ़ें: बुरे समय से सबक लेकर खुद को कैसे खुश रखें]

 

Myths About People Skills : गुण से जुड़े मिथक कौनसे होते हैं

  • आपको हर किसी के साथ दोस्ती रखनी चाहिए
  • सफलता सिर्फ कड़ी मेहनत से मिलती है
  • हमेशा खुश रहना चाहिए
  • सफल बनने के लिए एक्स्ट्रोवर्ट होना जरुरी होता है

1.आपको हर किसी के साथ दोस्ती रखनी चाहिए-

Bogus Myths About People Skills
जीवन में बहुत से लोगों को दोस्त बनाना जरुरी नहीं हैं

सब लोगों के साथ अच्छा व्यवहार करना चाहिए लेकिन बहुत ज्यादा दो्स्तों की भीड़ ईक्कठा नहीं करनी चाहिए। जितने ज्यादा दोस्त होते हैं उतना ही बेवजह का तनाव होता है इसलिए हर व्यक्ति के साथ दोस्ती करने की जरुरत नहीं होती है।

2. सफलता सिर्फ कड़ी मेहनत से मिलती है-
सफलता पाने के लिए हार्ड वर्क करना जरुरी होता है लेकिन सिर्फ कठिन परिश्रम से नहीं बल्कि जीवन में स्मार्टवर्क करना भी सफलता पाने के लिए जरुरी होता है। सिर्फ हार्ड वर्क से सफलता मिलती है यह एक मिथक होता है।

3.हमेशा खुश रहना चाहिए-
यह सुनने में अच्छा है लेकिन हमेशा ऐसा करना संभव नहीं होता है। जब आप उदास होते हैं तो खुश होने का दिखावा करके आप खुद को और दुखी करते हैं। हमेशा खुश रहना जीवन में जरुरी होता है यह एक मिथक है। [ये भी पढ़ें: खुशी कैसे काम में प्रोडक्टिविटी को बढ़ाती है]

4. सफल बनने के लिए एक्स्ट्रोवर्ट होना जरुरी होता है-
सफल होने के लिए अच्छी कम्यूनिकेशन स्किल्स होना जरुरी होता है लेकिन ऐसा नहीं है कि सफलता सिर्फ उन्हीं लोगों को मिलती है। सही तरीके से प्रयास करके सफलता कोई भी हांसिल कर सकता है। सफल होने के लिए एक्सट्रोवर्ट होना जरुरी होता है यह सिर्फ और सिर्फ एक मिथक होता है।

[जरुर पढ़ें: Achieving the success in life: क्या आप सफलता के मौकों को बर्बाद कर रहे हैं]

ये सभी मिथक है जिनका पालन करने से आपको बचना चाहिए।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "