मानसिक स्वास्थ्य

Reasons Why People Are Unmotivated

Motivation: लोग मोटिवेट क्यों नहीं हो पाते हैं

Motivation: सकारात्मक विचारों की कमी और दूसरों पर दोष मढ़ने के अलावा अनेक कारणों से लोग मोटिवेट नहीं हो पाते। मोटिवेशन की कमी के कारण वे आगे भी नहीं बढ़ पाते हैं।

grudge against someone

letting go: किसी इंसान के लिए अपनी शिकायतों को कैसे दूर करें

letting go:
किसी के प्रति मन में शिकायतें रखने से मन में नकारात्मक विचार बढ़ते जाते हैं। इसलिए खुद को इनसे दूर रखना ही बेहतर होता है। कुछ तरीकों की मदद से आप शिकायतों को खुद से दूर कर सकते हैं।

Truths of Life

Truths of Life: कड़वे सच जो आपके जीवन को सुधारते हैं

Truths of Life: जीवन में कई चीजें ऐसी होती है जो जीवन की सच्चाई होती है और आप चाहें या ना चाहें आपको स्वीकार करना ही पड़ता है। इसलिए इन सच को समय रहते स्वीकार कर लें क्योंकि ये आपको खुद पर भरोसा करना और अपने दम पर आगे बढ़ना सीखाते हैं।

What to learn from your enemies

अपने दुश्मनों से क्या चीजे सीखें

प्रेरणा किसी से भी ली जा सकती है। आप अपने दुश्मनों से भी आगे बढ़ने की प्रेरणा ले सकते हैं। दुश्मनों की मौजूदगी में ज्यादा सावधानी से काम करते हैं इसके खुद को सकारात्मक रख कर भी आप कई चीजें सीख सकते हैं।

side effects of perfection

परफेक्शन(Perfection) आपके मानसिक स्वास्थ्य के लिए क्यों हानिकारक होता है

परफेक्शन की वजह से कई लोग अपने जीवन को बहुत सोच समझकर जीते हैं। जिसकी वजह से अंत में उनका दिमाग शांत नहीं रह पाता है और मानसिक स्वास्थ्य पर असर पड़ने लगता है।

How to get rid of Monotony At Work

काम की बोरियत को खत्म करने के उपाय

Monotony At Work: लगातार एक ही काम करने के कारण आपको वर्कप्लेस पर बोरियत महसूस होने लगती है। जिसे कम करने के लिए आप कुछ अच्छे टिप्स अपना सकते हैं।

How not to be absent minded

Absent Mind: खुद को हमेशा खोए रहने से कैसे बचाएं

Absent Mind: मानसिक रुप से खोए रहने और ध्यान भटकने की समस्या के कारण आप कोई भी काम अच्छी तरह से नहीं कर पाते और आपकी कार्यक्षमता कम हो जाती है। इसलिए कुछ टिप्स का इस्तेमाल करें और ब्रेन पावर बढ़ाएं।

Types Of People You Need To Keep Away From

जीवन में किस प्रकार के लोगों से दूर रहना चाहिए

Toxic People: जीवन में बहुत सारे लोग ऐसे होते हैं जो आपको नकारात्मक राह पर ले जाते हैं और ऐसे लोग समय बर्बाद करते हैं। इसलिए इन लोगों से दूरी बनाकर रखना चाहिए।