Meditation and learning: मेडिटेशन आपको क्या सिखाता है

things meditation teaches you

मेडिटेशन आत्म-ज्ञान को बढ़ाता है और आपको आपसे बेहतर बनाता है।

Meditation and learning: बहुत से लोगों को लगता है कि मेडिटेशन केवल दिमाग को शांत करने और रिलैक्स करने का काम करता है। यह सच है कि मेडिटेशन आपके दिमाग को शांत करता है और आपके तनाव को कम करने में मदद करता है। हालांकि मेडिटेशन इसके अलावा भी बहुत कुछ करता है। तनाव कम करने और आपके दिमाग और शरीर को एक साथ जोड़ने के अलावा, मेडिटेशन आपको नई चीजें सीखने में भी मदद करता है। यह आपको आपके बारे में जागरुक करता है। अगर आप हर रोज मेडिटेशन करते हैं तो आप खुद को बेहतर जान पाते हैं और अपनी सीखने की क्षमता बढ़ा पाते हैं। यह आपके आत्म-ज्ञान को बढ़ाता है और आपको आपसे बेहतर बनाता है। आइए जानते है मेडिटेशन आपको क्या सिखाता है। [ये भी पढ़ें: मेडिटेशन आपको खुद से प्यार करना कैसे सिखाता है]

Things Meditation teaches you: चीजें जो मेडिटेशन आपको सिखाता है

  • आत्म जागरुकता
  • शिष्टता
  • बुरी चीजों को दूर करना
  • विश्वास
  • फोकस

आत्म जागरुकता

what you can learn from meditation
मेडिटेशन आपको आत्म-जागरुक होने में मदद करता है।

जब आप मेडिटेशन करते हैं तो हम अपने विचारों के बारे में जागरुक होते हैं। मंत्र जपने के साथ आप उन विचारों को बाहर निकालना सीखते हैं जो हमें परेशान कर रहे होते हैं। मेडिटेशन करते वक्त भी और बाकी वक्त भी आप अपने विचारों को लेकर जागरुक रहते हैं।

शिष्टता
मेडिटेशन केवल आपको मानसिक रुप से स्वस्थ नहीं बनाता बल्कि एक अच्छा इंसान भी बनाता है। यह आपको शिष्टता सीखने में मदद करता है। मेडिटेशन के दौरान आप अपने साथ समय बिताते हैं तो आप खुद को महत्व दे पाते हैं और आपको दूसरों की सलाह की जरुरत नहीं होती। इससे आपकी शिष्टता बढ़ती है। [ये भी पढ़ें: मेडिटेशन के दौरान दिमाग में चल रहे विचारों का क्या करें]

बुरी चीजों को दूर करना
मेडिटेशन के दौरान मंत्रों का जाप करते वक्त आप बुरी शक्तियों को दूर करते हैं और अच्छी उर्जा का संचार करते हैं। जिससे आप शांत और सतर्क रहते हैं। इसी तरह आपको जीवन में भी बुरी चीजों को दूर करने में मदद मिलती है।

विश्वास

things you learn after practicing meditation
आप मेडिटेशन के अभ्यास से काफी कुछ सीख सकते हैं।

मेडिटेशन के दौरान आप एक विश्वास के साथ अपने नकारात्मक विचारों को दूर करते हैं। यह विश्वास आपके जीवन में भी विकसित होता है। इससे आप खुद पर विश्वास कर पाते हैं कि आप हर प्रकार की चुनौतियों का सामना कर सकते हैं।

फोकस
मेडिटेशन करते वक्त आपको ध्यान केंद्रित करने का जरुरत होती है। इसके साथ ही मेडिटेशन से अलग अपने जीवन में आप फोकस करना सीखते हैं। आप अपनी उर्जा उन विचारों पर फोकस करते हैं जो आपके लिए सही हैं।

[जरुर पढ़ें: मेडिटेशन करने का सही तरीका कैसे चुनें]

ये कुछ चीजें हैं जो आप मेडिटेशन के अभ्यास से सीखते हैं और अपनी जिंदगी में भी अमल करते हैं। इनके जरिए आप खुद को पहले से बेहतर बना सकते हैं।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "