Morning Meditation: मॉर्निंग मेडिटेशन से कैसे करें दिन की शुरुआत

Read in English
ways to do morning meditation

मॉर्निंग मेडिटेशन का अभ्यास करने से आपका दिमाग शांत और शरीर स्वस्थ रहता है।

Morning Meditation: सुबह उठकर अपने दिन की शुरुआत अगर आप मेडिटेशन से करते हैं तो आपका दिन अधिक सकारात्मक, उर्जावान, खुश और प्रोडक्टिव होता है। इससे आप दिनभर अपने काम पर फोकस कर पाते हैं। रातभर अच्छी नींद लेने के बाद अगर आप अपने दिन की शुरुआत तनाव-मुक्त और उर्जावान तरीके से करना चाहते हैं तो आपको मॉर्निंग मेडिटेशन जरुर अपनाना चाहिए। मॉर्निंग मेडिटेशन करने से आपको कई लाभ होते हैं। हर रोज इसका अभ्यास करने से आपका मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है, ध्यान बढ़ता है, दिमाग सही तरह से काम करता है, खुशी मिलती है और आप तनाव-मुक्त रहते हैं। अगर आप इन फायदों को प्राप्च करना चाहते हैं तो जरुरी है कि आप मॉर्निंग मेडिटेशन का अभ्यास सही तरीके से करें। आइे जानते हैं मॉर्निंग मेडिटेशन से कैसे करें दिन की शुरुआत। [ये भी पढ़ें: गहरा ध्यान लगाकर मेडिटेशन कैसे करें]

Guide for Morning Meditation: मॉर्निंग मेडिटेशन करने का तरीका

  • शांत जगह ढूढ़ें
  • एक समय तय करें
  • सहज कपड़े पहनें
  • गहरी सांस लें
  • किसी एक चीज पर ध्यान केंद्रित करें

शांत जगह ढूढ़ें

ways to do morning meditation
Morning meditation: मेडिटेशन करने के लिए शांत जगह ढूढ़ें जहां आपको कोई डिस्टर्ब ना करें।

मॉर्निंग मेडिटेशन करने के लिए आपको एक शांत जगह ढूढ़ने की जरुरत है जहां आपका ध्यान भटके नहीं और आप आसानी से फोकस कर पाएं। इस स्थान पर शोर नहीं होना चाहिए।

एक समय तय करें
मेडिटेशन करने के लिए सुबह में कोई भी एक समय तय कर लें। इस समय का इस्तेमाल आप केवल मेडिटेशन करने के लिए करें। खुद से वादा कर लें कि आप इस समय को किसी और काम के लिए इस्तेमाल नहीं करेंगे और हर रोज इसी समय मेडिटेशन करें। [ये भी पढ़ें: मेडिटेशन कैसे आपको हील करने में मदद करता है]

सहज कपड़े पहनें
जब आप मेडिटेशन करने के लिए तैयार हैं तो इस समय ऐसे कपड़े पहनें जिसमें आप सहज रहें। अधिक तंग कपड़े ना पहनें नहीं तो आप अपना ध्यान केंद्रित नहीं कर पाएंगे और मेडिटेशन के दौरान बार-बार ध्यान भटकता रहेगा।

गहरी सांस लें

ways to do morning meditation
Morning meditation: मेडिटेशन करते वक्त गहरी सांस लें और छोड़ें।

गहरी सांस लेने से आपके पूरे शरीर में ऑक्सीजन का प्रवाह बढ़ता है जो आपको उर्जावान बनाता है। मेडिटेशन करते वक्त गहरी सांस लेना का अपना महत्व है। जमीन पर बैठकर आँखें बंद कर लें और फिर गहरी सांस लें। 5-7 बार सांस अंदर लें और छोड़ें। इससे आपकी टेंशन भी रिलीज होती है।

किसी एक चीज पर ध्यान केंद्रित करें
जब आप मॉर्निंग मेडिटेशन कर रहे हैं तो इस दौरान अपने दिमाग को किसी एक वस्तु पर केंद्रित करने की कोशिश करें। यह कोई संगीत, मोमबत्ती, मंत्र या आपकी सांसे भी हो सकती हैं। इससे आपको एकाग्रता बढ़ाने में मदद मिलती है। [ये भी पढ़ें: मेडिटेशन करने से आप कैसे स्वस्थ और बेहतर इंसान बन सकते हैं]

हर रोज मॉर्निंग मेडिटेशन का अभ्यास करने से आपका दिमाग शांत रहता है और शरीर स्वस्थ। जब आप मेडिटेशन करेंगे तो आप अपने शरीर में एक सेंसेशन का अनिभव करेंगे। इस आर्टिकल को इंग्लिश में पढ़ें।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "