Meditation During Pregnancy: गर्भावस्था के दौरान मेडिटेशन कैसे करें

Read in English
how to do meditation during pregnancy

मेडिटेशन का अभ्यास गर्भवती मां को तनाव कम करने में मदद करता है।

Meditation During Pregnancy: गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को बहुत से शारीरिक और मानसिक बदलावों से गुजरना पड़ता है। इस कारण होने वाली मां को काफी तनाव का सामना भी करना पड़ता है। गर्भावस्था के दौरान महिलाएं अपने होने वाले बच्चे के स्वास्थ्य को लेकर भी चिंतित रहती हैं। इसलिए गर्भावस्था में तनाव को कम करने के लिए और आराम पाने के लिए मेडिटेशन का अभ्यास एक अच्छा विकल्प है। मेडिटेशन करने से गर्भवती महिला को कई फायदे होते हैं। यह उनकी इम्यूनिटी को बढ़ाता है, तनाव को कम करता है और समय से पहले जन्म की संभावनाओं को कम करता है। आइए जानते हैं कि गर्भावस्था के दौरान मेडिटेशन करने का सही तरीका क्या है। [ये भी पढ़ें: गर्भवती महिला के लिए मेडिटेशन क्यों जरुरी है]

Meditation During Pregnancy: गर्भावस्था के दौरान मेडिटेशन करने का सही तरीका क्या है

  • आरामदायक जगह ढूढ़ें
  • गहरी सांस लें
  • सांस को रोकें
  • नियमित अभ्यास करें

आरामदायक जगह ढूढ़ें
मेडिटेश के दौरान आपको अपने ध्यान को केंद्रित करना होता है इसलिए इसका अभ्यास करने के लिए एक आरामदायक और शांत जगह ढूढ़ें जहां आप आसानी से ध्यान लगा सकें। घर के बाहर, पार्क, गार्डन आदि जगहें मेडिटेशन करने के लिए सही हो सकती है। ध्यान रखें कि वहां आपका ध्यान भंग करने के लिए कोई ना हो।

गहरी सांस लें
मेडिटेशन की शुरुआत में आपको सबसे पहले यह सीखना

ways to do Pregnancy Meditation
मेडिटेशन करते वक्त गहरी सांस लें और छोड़ें।

होता है कि अपनी सांसों पर कैसे फोकस करना है। अपनी आँखें बंद करें और धीरे-धीरे गहरी सांस लेना शुरु करें। जब आप रिलैक्स महसूस करने लगें तो आप नाक से सांस लें और छोड़ें।

सांस को रोकें
गहरी सांस लेते वक्त, अपनी सांस को थोड़ी देर रोक कर रखें और फिर छोड़े। इससे आपको शरीर को सही मात्रा में ऑक्सीजन मिलती है। बेहतर तरीके से फोकस करने के लिए आप किसी भी आवाज़ का उपयोग कर सकती हैं जैसे ‘ओम’ या ‘सो हम’। सांस लेते वक्त ‘सो’ बोलें और छोड़ते वक्त ‘हम’। इससे आप अधिक देर तक सांस को रोक पाएंगी।

नियमित अभ्यास करें
शुरुआत में आपको अपने विचारों पर नियंत्रण पाने में मुश्किल हो सकती है। इस दौरान परेशान ना हो और कोशिश करते रहें। मेडिटेशन के दौरान आपको अपने विचारों पर काबू पाने में समय लगता है। हर रोज अभ्यास करें और आप इसे आसानी से सीख जाएंगे।

[जरुर पढ़ें: गर्भावस्था के दौरान नकारात्मक विचारों को कैसे दूर करें]

ये कुछ तरीके हैं जिनकी मदद से आप गर्भावस्था के दौरान मेडिटेशन कर सकते हैं। आप इस आर्टिकल को इंग्लिश में भी पढ़ सकते हैं।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "