सिगरेट छुड़वाने में मददगार है मेडिटेशन

how Meditation is the Best Way to Stop Smoking

सिगरेट की लत एक बुरी लत है, अगर आपको भी सिगरेट की बुरी लत लगी है और आप चाहकर भी उससे पीछा नहीं छुड़ा पा रहे हैं तो इसके लिए आपकी इच्छा शक्ति के साथ साथ मेडिटेशन का भी सहारा लेना चाहिए। जी हां, मेडिटेशन एक ऐसी प्रक्रिया है जिसकी मदद से आप सिगरेट की लत से छुटकारा पा सकते हैं। तो आइए जानते हैं कि मेडिटेशन कैसे सिगरेट छुड़वाने में मददगार है। [ये भी पढ़ें: तन-मन की शांति और खुशी के लिए करें मेडिटेशन]

सिगरेट से छुटकारा दिलाने में मेडिटेशन कैसे करता है मदद: मेडिटेशन से तनाव और चिंता से छुटकारा मिलने में मदद मिलती है। यह दिमाग के मध्य के ग्रे और वाइट मटीरियल को बढ़ाता है जो हमारे मूड को सही करता है। साथ ही तनाव कम होने और मूड रिलेक्सिंग हार्मोन्स के सही स्त्राव के कारण मेडिटेशन को स्मोकिंग छोड़ने के लिए सर्वश्रेष्ठ माना जाता है। आपको इसके लिए इन कुछ चरणों का पालन करना होगा।

1. अपने दोस्तों और परिजनों और फोन से पूरे 30 मिनट के लिए दूर हो जाएं। रोशनी को धीमा रखें और कुछ सुगंधित मोमबत्तियां जलाएं, इस शांत वातावरण में आपके दिमाग का तनाव आधे से अधिक तो वैसे ही कम हो जाएगा।

2. ढ़ीले- ढ़ाले कपड़े पहनें ध्यान रहें की आपके परिधान में ऐसी कोई चीज ना हो जो कसी हुई हो जैसे- बेल्ट, हुक और बटन लगे हुए कपड़े ना पहने। ढ़ीले और आरामदायक कपड़े पहने और फर्श पर एक चटाई बैठ जाएं।[ ये भी पढ़ें: कॉफी पीने के बाद मेडिटेशन करने से होने वाले फायदे]

3. अपने पेट पर हाथ रखें और आंखों को हल्के से बंद कर लें, आराम से सांस लें। ध्यान रहे की आपकी सांसें आराम से चल रही हो अपनी प्राकृतिक गति से ही सांस लें। अब धीरे-धीरे लंबे- लंबे सांस लें और छोड़ें, इस क्रिया को 10 मिनट तक करें। ऐसा करने से आपका शरीर रिलैक्स हो जाए। इससे आपको इतनी राहत मिलती है कि आपका खुद ही सिगरेट पीने का मन नहीं होता।

4. इससे आप खुद अपने शरीर के निरीक्षण का तरीका सीख जाते हैं, इस उपयोगी तरीके को आप उस समय फिर से दोहरा सकते हैं जब आपका सिगरेट पीने का मन करे।

5. अपने दिमाग में अपनी छवि को सबसे पहले सुधारें, अपने दिमाग में खुद की छवि एक नॉन- स्मोकर यानि सिगरेट ना पीने वाले व्यक्ति की बनाएं। सोचे की आपको सिगरेट ना पीने से भी खांसी और ब्लड प्रेशर जैसी कोई परेशानी नहीं हैं। इस कल्पना को अपने साथ लेकर चलें। ऐसा करने से आप खुद का सिगरेट से दूर होता पाएंगें।[ ये भी पढ़ें: विज्ञान ने बताया, मेडिटेशन करना क्यों है जरुरी]

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "