मेडिटेशन आपकी सीखने की क्षमता को कैसे बढ़ाता है

meditation will increase your capacity for learning

मेडिटेशन का नियमित अभ्यास करके आप अपनी सीखने की क्षमता को बढ़ा सकते हैं।

Meditation and Learning Ability: विशेषज्ञों का मानना है कि हमारा दिमागक एक प्रशिक्षित मांसपेशी हैं जिसे हर रोज व्यायाम की जरुरत होती है। मेडिटेशन आपके दिमाग के लिए सबसे बेहतर एक्सरसाइज है। यह आपके दिमाग को शरीर से जोड़ने का काम करता है साथ ही दिमाग को बेहतर फंक्शन करने में मदद करता है। हर रोज मेडिटेशन का अभ्यास करने से आपके ब्रेन का सेरेब्रल कॉर्टेक्स हिस्सा फ्लैक्सिबल होता है जिससे नई जानकारी को अवशोषित करने और समझने की आपकी क्षमता, किसी भी परिस्थिति के अनुकूल होने की क्षमता, और व्यक्तिगत रूप से सभी दिशाओं में बढ़ने की क्षमता बढ़ जाती है। मेडिटेशन आपको चीजों पर फोकस करने, एकाग्रता बढ़ाने, नए कौशल और योग्यताएं सीखने में मदद करता है। आइए जानते हैं कि मेडिटेशन आपकी सीखने की क्षमता को कैसे बढ़ाता है। [ये भी पढ़ें: मेडिटेशन आपको क्या सिखाता है]

Meditation and Learning Ability: सीखने की क्षमता को बढ़ाने के लिए मेडिटेशन

  • दिमाग के सीखने वाले हिस्से को उत्तेजित करता है
  • लेफ्ट और राइट ब्रेन को साथ काम करने में मदद करता है
  • अल्फा ब्रेनवेव्स को बूस्ट करता है
  • फोकस बढ़ाता है

दिमाग के सीखने वाले हिस्से को उत्तेजित करता है

benefits of meditation for learning
नियमित रुप से मेडिटेशन करने से आपकी सीखने की क्षमता बढ़ती है।

जब हम कोई चीज सीखते हैं तो हमारे ब्रेन के दो हिस्से- हिप्पोकैम्पस और फ्रंटल लोब सबसे अधिक सक्रिय होते हैं। ये हिस्से हमें चीजों को याद रखने में मदद करते हैं। नियमित मेडिटेशन करने से हमारे दिमाग के ये दोनों हिस्से उत्तेजित होते हैं।

लेफ्ट और राइट ब्रेन को साथ काम करने में मदद करता है
ब्रेन के अधिक प्रभावी तरीके से काम करने के लिए जरुरी है कि लेफ्ट और राइट ब्रेन एक साथ काम करें। इसके लिए दोनों हिस्सों के बीच संतुलन होना जरुरी है। इस स्थिति को ‘होल ब्रेन सिंक्रोनाइजेशन’ कहा जाता है। अगर आप सही तरह से और नियमित रुप से मेडिटेशन करते हैं तो आप ये संतुलन बना सकते हैं। [ये भी पढ़ें: मॉर्निंग मेडिटेशन से कैसे करें दिन की शुरुआत]

अल्फा ब्रेनवेव्स को बूस्ट करता है
सूचनाओं को पढ़ने, याद करने, सीखने और रिकॉल करने के लिए अल्फा ब्रेनवेव्स काम करती है। मेडिटेशन के अभ्यास से ये ब्रेनवेव्स बूस्ट होती हैं जिससे आपके सीखने की क्षमता बढ़ती है।

फोकस बढ़ाता है

Can meditation improve my learning abilities
मेडिटेशन आपको चीजों पर फोकस करने, एकाग्रता बढ़ाने, नए कौशल और योग्यताएं सीखने में मदद करता है।

मेडिटेशन करने से आपका दिमाग शांत होता है और आपका तनाव, चिंता और डिप्रेशन कम होता है। इससे आप चीजों पर बेहतर तरीके से फोकस करने में समर्थ होते हैं। फोकस बढ़ता है तो आपकी सीखने की क्षमता भी बढ़ती है।

[ये भी पढ़ें: दिमाग को शांत करने के लिए मेडिटेशन करने का प्रभावी तरीका]

ये कुछ तरीके हैं जो बताते हैं कि मेडिटेशन कैसे आपको बेहतर तरीके से सीखने में मदद करता है और आपका फोकस बढ़ाता है।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "