Benefits of Meditation: मेडिटेशन से कौन से शारीरिक और मानसिक फायदे होते हैं

Benefits of Meditation: मेडिटेशन आपको शारीरिक और मानसिक रुप से स्वस्थ रखता है।

दिमाग और शरीर एक-दूसरे से इस प्रकार से जुड़े होते हैं कि दिमाग हमारे शारीरिक स्वास्थ्य को प्रभावित करता है। हमारा दिमाग हमेशा कुछ ना कुछ सोचता रहता है जिसका असर शरीर पर देखा जा सकता है। दिमाग को शआंत करने के लिए मेडिटेशन फायदेमंद होता है। इससे आप बेहतर तरीके से फोकस कर पाते हैं। जिससे आपका तनाव और चिंता कम होती है साथ ही हृदय के स्वास्थ्य में सुधार आता है। मेडिटेशन आपके दिमाग को शांत करने में मदद करता है जिसकी मदद से आप शारीरित समस्याओं से दूर रहते हैं। मेडिटेशन आपको स्वास्थ बनाने में भी मदद करता है। तो आइए आपको बताते हैं कि मेडिटेशन आपके शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को कैसे प्रभावित करता है। [ये भी पढ़ें: Common Meditation Mistakes: मेडिटेशन के दौरान कौन सी गलतियां ना करें]

Benefits of Meditation: मेडिटेशन से होने वाले शारीरिक और मानसिक लाभ

क्रेविंग को कंट्रोल करता है
दर्द कम करता है
दिमाग को स्वस्थ रखता है
मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाता है
इम्यून सिस्टम को बूस्ट करता है

क्रेविंग को कंट्रोल करता है: अनहेल्दी फूड्स की क्रेविंग आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होती है। जिसे दूर करने में माइंडफुलनेस मेडिटेशन मदद करता है। यह आपको क्रेविंग के बारे में अनुभव कराता है। जब आप मेडिटेशन के दौरान खुद को फूड क्रेविंग से रोकते हैं तो आपके दिमाग को संकेत मिलता है और वह उसी तरह से रिएक्ट करता है।

दर्द कम करता है:

Meditation affects your body
Body pain: मेडिटेशन शरीर से दर्द कम करने में मदद करता है।

अगर आपको शारीरिक दर्द हो रहा है तो मेडिटेशन आपके दिमाग को दर्द सहन करने में मदद करता है। इससे पूरी तरह से दर्द कम नहीं होता है लेकिन मेडिटेशन शरीर के उस अंग में दिमाग की मदद से सेंसेशन कम कर देता है। जिससे आपको कम दर्द महसूस होता है।

दिमाग की क्षमता बढ़ाता है:

Meditation affects your brain
Brain activity: मेडिटेशन दिमाग को स्वस्थ बनाने में मदद करता है।

मेडिटेशन की मदद से दिमाग की क्षमता को बढ़ाया जा सकता है। इससे आपके सोचने-समझने की क्षमता बढ़ती है। मेडिटेशन करने से ग्रे मैटर वॉल्यूम बढ़ता है जिससे ब्रेन सेल्स बढ़ जाते हैं। ब्रेन सेल्स अधिक होने से दिमाग की क्षमता बढ़ जाती है।

मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाता है: मानसिक स्वास्थ्य बेहतर होने से आपके डिप्रेशन, तनाव से ग्रसित होने की संभावना कम हो जाती है। साथ ही यह दिमाग पर सकारात्मक प्रभाव डालता है। जिससे मानसिक स्वास्थ्य बेहतर होता है।

इम्यून सिस्टम को बूस्ट करता है: मेडिटेशन करने से शरीर में एंटीबॉडिज का उत्पादन ज्यादा होता है जो फ्लू-वायरस से लड़ने में आपकी मदद करते हैं। मेडिटेशन आपको इंफेक्शन से लड़ने में मदद करता है।

[जरुर पढ़ें: Mediation for stress relief: तनाव दूर करने के लिए मेडिटेशन कैसे करें]

मेडिटेशन शरीर के साथ-साथ दिमाग पर भी प्रभाव डालता है। इस आर्टिकल को इंग्लिश(English) में भी पढ़ें।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "