Common Meditation Mistakes: मेडिटेशन के दौरान कौन सी गलतियां ना करें

Read in English
Learn to Meditate and Avoid Common Beginner Mistakes

Common Meditation Mistakes: मेडिटेशन से जुड़ी बातों को जरूर जान लें

Common Meditation Mistakes: मेडिटेशन स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होता है। मेडिटेशन का नियमित रूप से अभ्यास करने से आप मानसिक और शारीरिक रूप से स्वस्थ रहते हैं और अपने दिमाग पर भी नियंत्रित पा लेते हैं। मेडिटेशन का अर्थ किसी भी चीज के लिए जागरूक होना होता है। मेडिटेशन करने से आप अपने काम के प्रति अधिक जागरूक हो जाते हैं और आपका फोकस भी बढ़ जाता है। इसके अलावा ध्यान आपके तनाव और डिप्रेशन को कम भी कम करने में मदद करता है। लेकिन कई लोग ऐसे होते हैं जिन्हें मेडिटेशन करने का सही तरीका नहीं पता होता है और इस वजह से उन्हें बेहतर परिणाम नहीं मिल पाता है। बेहतर और तुरंत मेडिटेशन के परिणामों को प्राप्त करने के लिए आपको मेडिटेशन के दौरान कुछ गलतियों को करने से बचना होगा। [ये भी पढ़ें: मेडिटेशन करने का सबसे आसान और सबसे छोटा तरीका]

Common Meditation Mistakes: मेडिटेशन के दौरान किन गलतियों को करने से बचें

  • मेडिटेशन के बारे में सही जानकारी ना होना
  • गलत समय
  • गलत पोस्चर
  • नियमित रूप से मेडिटेट ना करना
  • भविष्य के बारे में सोचना

मेडिटेशन के बारे में सही जानकारी ना होना:

common mistakes beginners do during meditation
Common Meditation Mistakes: इन गलतियों को करने से बचें

मेडिटेशन करते वक्त लोग मेडिटेशन से जुड़ी हर बातों के बारे में सही तरीके से पता नहीं लगाते हैं और इस वजह से उन्हें बेहतर परिणाम प्राप्त करने में कठिनाई होती है। यदि आप सही जानकारी नहीं रखेंगे तो आप कुछ ना कुछ गलति जरूर कर देंगे।

निर्धारित समय ना होना:
मेडिटेशन करने का एक निर्धारित समय जरूर होना चाहिए वरना आपके शरीर को किसी प्रकार का कोई लाभ प्राप्त नहीं होगा। रोजाना मेडिटेशन एक ही समय पर करें ताकि आपको बेहतर परिणाम प्राप्त हो।

गलत पोस्चर:
मेडिटेशन करने का अपना एक अलग पोस्चर होता है। लेकिन कुछ लोग इन चीजों से वाकिफ नहीं होते हैं और गलत पोस्चर में मेडिटेशन का अभ्यास करते हैं। यह उनके लिए गलत साबित हो सकता है।

नियमित रूप से मेडिटेट ना करना:
यदि आप मेडिटेशन का सर्वोत्तम परिणाम प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको नियमित रूप से मेडिटेशन का अभ्यास करने की आवश्यकता है। लेकिन कुछ लोग नियमित रूप से मेडिटेशन नहीं करते हैं।

भविष्य के बारे में सोचना:
मेडिटेशन आपको हमेशा वर्तमान में रहना सिखाता है लेकिन कुछ लोग इस बात से अवगत नहीं होते हैं और वो भविष्य के बारे में सोचने लगते हैं जिसकी वजह से उन्हें बेहतर परिणाम प्राप्त नहीं होता है।

[जरूर पढ़ें: जानें ओम शब्द से जुड़ी कुछ खास बातें और इसके उच्चारण से होने वाले फायदे]

मेडिटेशन की शुरूआत करने से पहले आपको बहुत सी बातों का ध्यान रखने की जरूरत होती है वरना आपको इसका बेहतर परिणाम प्राप्त नहीं होगा।

 

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "