Misconception about meditation: मेडिटेशन से जुड़ी आम गलतफहमी क्या हैं

Read in English
Misconceptions & Myths About Meditation

Misconception about meditation: मेडिटेशन से जुड़ी गलतफहमी

Misconception about meditation: मेडिटेशन स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभकारी होता है। यदि आप मेडिटेशन का नियमित रूप से अभ्यास करते हैं तो इससे आपका दिमाग शांत होता है और आपके अंदर के सारे टॉक्सिक विचार भी नष्ट हो जाते हैं। मेडिटेशन का अभ्यास आपके शरीर को लचीलापन भी प्रदान करता है और कई अन्य स्वास्थ्य लाभ भी देता है। आजकल सारे लोग मेडिटेशन के महत्व को समझ रहे हैं। लेकिन इसके बावजूद कई लोगों के दिमाग में मेडिटेशन को लेकर कई प्रकार की गलतफहमी है जिसके कारण वो इसके लाभ को नहीं उठा पा रहे हैं। ऐसे में आपको मेडिटेशन से जुड़ी बहुत सी बातों को समझने और जानने की जरूरत है ताकि आप सही तरीके से इसका अभ्यास कर सकें। [ये भी पढ़ें: Meditation Beauty Benefits: मेडिटेशन आपको कैसे खूबसूरत बनाने में मदद करता है]

Misconception about meditation: मेडिटेशन से जुड़ी कौन सी गलतफहमी के बारे में जानने की जरूरत है

  • मेडिटेशन में अधिक समय लगता है
  • मेडिटेशन सिर्फ मानसिक स्वास्थ्य से जुड़ा होता है
  • इसका कोई लाभ नहीं है
  • मेडिटेशन पर फोकस करना जरूरी नहीं है

मेडिटेशन में अधिक समय लगता है:
कई लोगों को ऐसा लगता है कि मेडिटेशन करने में बहुत समय लगता है और इस वजह से वो इसका अभ्यास नहीं करना चाहते हैं। ऐसा बिल्कुल नहीं है आप कम समय में भी मेडिटेशन का अभ्यास कर के लाभ उठा सकते हैं।

मेडिटेशन सिर्फ मानसिक स्वास्थ्य से जुड़ा होता है:

meditation myths
Misconception about meditation: मेडिटेशन सिर्फ मानसिक लाभ नहीं प्रदान करता है

कई लोगों को ऐसा लगता है कि मेडिटेशन मानसिक से जुड़ा हुआ होता है लेकिन ऐसा नहीं है। मेडिटेशन से आप अपने अंदर का आत्मविश्वास भी जगा सकते हैं और यह आपको शारीरिक लाभ भी प्रदान करता है।

इसका कोई लाभ नहीं है:
मेडिटेशन करने से पहले लोगों को ऐसा लगता है कि इससे कोई लाभ नहीं होगा लेकिन ऐसा नहीं है क्योंकि मेडिटेशन आपको अनेकों शारीरिक और मानसिक लाभ प्रदान करता है और आपकी चिंता और तनाव को भी आसानी से कम कर देता है।

मेडिटेशन पर फोकस करना जरूरी नहीं है:
कई लोग ऐसा सोचते हैं कि मेडिटेशन के दौरान फोकस करना आवश्यक नहीं होता है। लेकिन ये गलत है, मेडिटेशन के लिए फोकस करना बहुत आवश्यक है तब ही आप इसके लाभों का आनंद उठा पाएंगें।  [ये भी पढ़ें: मेडिटेशन आपकी सीखने की क्षमता को कैसे बढ़ाता है]

मेडिटेशन के अनेकों लाभ होते हैं लेकिन कई लोगों के दिमाग में मेडिटेशन को लेकर अनेकों सवाल और गलतफहमी है।

 

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "