Finding happiness: आपकी खुशी हमेशा आज में क्यों होती है

Read in English
how to be happy in present

Happiness: खुशी अतीत य़ा भविष्य में नहीं बल्कि आज में होती है।

जीवन जीने के लिए हर कोई खुशी की तलाश में लगा रहता है। कुछ लोग हर छोटी चीज में खुशी ढूंढ लेते हैं तो कुछ इस बात में ही समय निकाल देते हैं कि भविष्य में किए जाने वाले कामों से उन्हें खुशी मिलेगी। वह खुशियों के पीछे भागते हुए यह भूल जाते हैं कि खुशी उनसे ही होती है। अगर वह मन से खुश है तो उन्हें सब कुछ खुशनुमा दिखाई देता है। जब आप जिंदगी में हर छोटे पल को जीना शुरु कर देते हैं तो आपकको अपने जीवन की खुशी मिल जाती है। इसलिए जैसा भी पल हो उसे उसी समय जीना चाहिए क्योंकि जो समय एक बार निकल जाता है वह लौटकर दोबारा नहीं आता है। तो आइए आपको बताते हैं तो अपने आज में ही खुशी क्यों ढूंढें। [ये भी पढ़ें: अपनी खुशी के लिए दूसरों पर निर्भर होना कैसे बंद करें]

Finding happiness: आज में ही खुशी क्यों ढूंढे

जीवन पर निंयत्रण होता है
खुशी खुद से आती है
भविष्य के बारे में किसी को नहीं पता
जो गया वो बीत चुका है

जीवन पर निंयत्रण होता है: जब आप जीवन के हर एक पल को जी रहे होते हैं तो उस पर आपका कंट्रोल होता है। आप अपने अतीत या भविष्य पर निंयत्रण नहीं कर सकते हैं। इसलिए आज पर आपका कंट्रोल होता है जो आपको खुश रख सकता है।

खुशी खुद से आती है: आपको किसी बाहरी चीज से खशी नहीं मिलती है। इसकी शुरुआत आपसे होती है। इसलिए इस बात को हमेशा समझना चाहिए कि आप ही अपनी खुशी की वजह होते हैं। अपनी खुशी का कारण आप ही होते हैं इसलिए कभी खुद को दुखी ना होने दें।

भविष्य के बारे में किसी को नहीं पता: अगर आप हमेशा इस बारे में सोचते रहते हैं कि भविष्य में होने वाली चीजों से आपकी खुशी मिलेगी तो आप गलत है क्योंकि आगे क्या होने वाला है यह किसी को पता नहीं होता है। भविष्य के बारे में सोचकर आप अपने आज को नहीं खो सकते हैं। इसलिए बार-बार भविष्य के बारे में ना सोचते हुए आज के पलों से खुशियां ढूंढें।

जो गया वो बीत चुका है: बहुत से लोगों की दिक्कत होती है कि वह अतीत के बारे में सोचकर अपने आज को भूल जाते हैं। आज में खुद को खुश रखें और आज पर अपने अतीत को हावी ना होने दें। तो अतीत की चिंता करे बिना खुश रहें।

[जरुर पढ़ें: Happiness: संतुष्ट रहने से कैसे खुशी मिलती है]

खुश रहने के लिए किसी भी चीज की परवाह ना करें। आज में ही रहकर खुश रहें। इस आर्टिकल को इंग्लिश(English) में भी पढ़ें।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "