Finding Happiness Tips: चीजें जो आपको खुशी देने में नाकाम रहती हैं

Read in English
things we tend to mistake for happiness

Finding Happiness Tips: खुशी के पीछे भागकर खुद को निराश ना करें।

कुछ लोग अपनी पूरी जिंदगी खुशी की तलाश में लगे रहते हैं। जीवन में व्यक्ति को खुशियां कई चीजों से मिलती है। कुछ लोगों के लिए खुशी का मतलब सिर्फ पैसे और रुतबे से होता है। लेकिन खुशी उसी से होती है जिसके साथ आप रहना चाहते हैं। इस बारे में सोचकर लोगों को लगता है कि कुछ चीजों की मदद से आपको खुशी मिलती है। इन्हीं बातों को सही मानने की लोग गलती कर बैठते हैं। जिसकी वजह से वह खुश नहीं रह पाते हैं। जीवन में कुछ चीजें होती हैं जिनके बारे में सोचकर आप खुशी की उम्मीद कर बैठते हैं मगर आखिरी में आपको निराशा ही हाथ आती है। तो आपको इस बारे में ध्यान रखना चाहिए कि कौन सी चीजें आपको खुशी दे सकती हैं और किनसे आपको सिर्फ निराशा हासिल होती है। [ये भी पढ़ें: Finding happiness: आपकी खुशी हमेशा आज में क्यों होती है]

Finding Happiness Tips: चीजें जिनसे आप खुशी की उम्मीद करते हैं लेकिन आपको निराशा मिलती है

तनावपूर्ण नौकरी
दूसरों की खुशी
रिलेशनशिप
दिखावती चीजें

तनावपूर्ण नौकरी:

things we tend to mistake for happiness
Finding Happiness: तनावपूर्ण नौकरी से खुशी नहीं मिलती है।

तनाव खुशी का दुश्मन होता है। इसके बावजूद भी लोग यह सोचकर तनावपूर्ण नौकरी करने लगते हैं कि उससे उन्हें खुशी मिलेगी। काम के दौरान ज्यादा तनाव होने की वजह से आपकी मानसिक शांति भंग हो जाती है। इसलिए जिस नौकरी को आप खुशी सोच रहे होते हैं पर ऐसा होता नहीं है।

दूसरों की खुशी: जब जिंदगी को खुशी से जीने की बात की जाती है तो लोग सबसे महत्वपूर्ण बात भूल जाते हैं। आप सोचते हैं कि आपकी कुछ एक्टिविटी से दूसरों को खुशी मिलती है पर उससे आप पूरी तरह से खुश नहीं हो पाते हैं। दूसरों को खुश करने का मतलब यह नहीं की आपको भी उससे खुशी मिल रही हो। हमेशा अपनी खुशी के लिए पहले सोचें।

रिलेशनशिप: आपके जीवन की खुशी सिर्फ आप पर निर्भर करती है। तो अगर आप सोचते हैं तो रिलेशनशिप में जाने से आप अचानक से खुश रहने लगेंगे तो यह आपकी भूल है। खुश रहने के लिए सहज और अपने लिए खुश होना जरुरी होता है।

दिखावती चीजें: बहुत से लोगों की खुशी कुछ चीजों पर निर्भर करती है। जैसे नए कपड़े, नई कार आदि। हालांकि इन चीजों से आपको सिर्फ कुछ समय के लिए खुशी मिल सकती है। पैसे से कुछ समय के लिए खुशी खरीदी जा सकती है पर हमेशा के लिए नहीं।

[ये भी पढ़ें: Finding Happiness: आखिर क्यों खुशी पाना राह है, मंजिल नहीं]

खुश रहने के लिए कुछ चीजों के बारे में ध्यान रखना जरुरी होता है। इस आर्टिकल को इंग्लिश(English) में भी पढ़ें।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "