How to feel better: तुरंत अच्छा महसूस करने के तरीके

Ways to Instantly Feel Better

कुछ आसान तरीके हैं जिनसे आप बेहतर महसूस कर सकते हैं।

How to feel better: आजकल हमें हर समस्या का तुरंत उपाय चाहिए होता है। हम में से हर किसी के पास समय की कमी है क्योंकि हमारा जीवन बेहद व्यस्त होता है। हर रोज हमें काम के लिये भागदौड़ करनी होती है जिसके चलते कई बार हमें तनाव भी हो जाता है। तनाव का असर हमारी पूरी जिंदगी पर पड़ता है। इसके अलावा, हम में से हर किसी के जीवन में ऐसी स्थितियां होती हैं जब हम दुखी होते हैं। ऐसे में हम किसी भी काम को करने में दिलचस्पी नहीं लेते। इसलिये जरुरी है कि आप कुछ आसान तरीकों की मदद से खुद को बेहतर महसूस कराएं। ये तरीके आसान हैं और कम समय लेते हैं। [ये भी पढ़ें: पीरियड्स मेंं अच्छा महसूस करने के लिए क्या करें]

How to feel better: दुखी हैं तो तुरंत अच्छा महसूस कैसे करें

  • गहरी सांस लें
  • संगीत सुनें
  • बाहर जाएं
  • खाना पकाएं
  • मुस्कुराएं

गहरी सांस लें
गहरी सांस लेने से आपके शरीर में ऑक्सीजन की मात्रा बढ़ती है जिससे ब्रेन को पर्याप्त ऑक्सीजन मिलती है। जब ब्रेन में ऑक्सीजन अधिक होती है तो यह बेहतर तरीके से काम करता है और फील-गुड हार्मोन को रिलीज करता है जिससे आप अच्छा महसूस करते हैं।

संगीत सुनें

5 Ways To Instantly Feel Better
संगीत आपको बेहतर महसूस कराने में मदद करता है।

संगीत सुनने से आपके शरीर में एंडोर्फिन हार्मोन रिलीज होते हैं जो आपको खुशी महसूस कराते हैं। इसलिये तुरंत बेहतर महसूस करने के लिए पसंदीदा संगीत सुनें।

बाहर जाएं
जब आप दुखी होते है तो आप किसी से मिलना नहीं चाहते हैं और ना ही घर से बाहर निकलना चाहते हैं लेकिन ऐसा करने से आप अधिक दुखी महसूस करते हैं। इसलिये बाहर जाएं, पार्क में घूमें, जॉग करें। इससे आपको बेहतर महसूस होगा।

खाना पकाएं
अगर आप तुरंत मूड को बेहतर करना चाहते हैं तो घर पर अपने और अपने परिवार के लिये पसंदीदा खाना पकाएं। इससे आपको अच्छा लगेगा साथ ही आपको खुशी मिलेगी।

मुस्कुराएं

How to instantly feel better
मुस्कुराने से आपका मूड बेहतर होता है।

हम जानते हैं कि जब आप दुखी होते हैं तो मुस्कुराना बहुत मुश्किल है। हालांकि जब आप मुस्कुराते हैं तो इससे आपके दिमाग को लगता है कि खुश हैं और यह हैप्पी हार्मोन एंडोर्फिन रिलीज करता है जिससे आपका मूड बेहतर होता है।

[जरुर पढ़ें: रोज अच्छा महसूस करना चाहते हैं तो ये योगासन आएंगे काम]

ये कुछ आसान तरीके हैं जिनसे आप बेहतर महसूस कर सकते हैं वो भी बहुत ही कम समय में। इन तरीकों को अपनाकर आप तुरंत मूड को बेहतर कर सकते हैं।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "