Inner pool of happiness: ख़ुद में खुशियां कैसे ढूढ़ें

Read in English
Happiness Is an Inside Job

खुशियां बाहरी दुनिया में नहीं अपने अंदर तलाशें।

Inner pool of happiness: हम में से अधिकतर लोग खुशियों की तलाश में इधर-उधर भटकते रहते हैं और बाहरी चीजों में खुशियां ढूढ़ते हैं। हालांकि खुशी अंदर से आती है। जब आप खुशी की तलाश शुरू करते हैं तो यह याद रखना सबसे महत्वपूर्ण बात है। कोई भी बाहरी चीज आपको तब तक खुशी नहीं दे सकती हैं जब तक कि आप इसे अंदर से महसूस ना करें। यही कारण है कि खुशी की अवधारणा को ‘इनर पूल ऑफ हैप्पीनेस’ (Inner pool of happiness) कहा गया है। ‘इनर पूल ऑफ हैप्पीनेस’ के मुताबिक, खुशी को ढूढ़ने के लिए आपकी सबसे अद्भुत मंजिल आप ही हैं। अगर आप खुशी की तलाश में हैं तो आपको सबसे पहले अपने अंदर इसकी तलाश करनी चाहिए। यह बाहरी दुनिया के प्रभाव से दूर है। ‘इनर पूल ऑफ हैप्पीनेस’ सकारात्मकता और अच्छे विचारों का एक असीमित स्रोत है जो आपको खुश रहने में मदद कर सकता है। [ये भी पढ़ें: आखिर क्यों खुशी पाना राह है, मंजिल नहीं]

Inner pool of happiness: अपने अंदर खुशियां ढूढ़ने के लिए क्या करें

  • ख़ुद से सवाल करें
  • भौतिकवाद में खुशियां ना तलाशें
  • मेडिटेशन करें

ख़ुद से सवाल करें
अपने अंदर खुशी ढूढ़ने के लिए आपको सबसे पहले यह पता करना जरुरी है कि आपके लिए खुशियों का मतलब क्या है। उन चीज़ों के बारे में सोचें जो आपको खुश करती हैं। अपने जीवन में खुशी के महत्व को समझने की कोशिश करें और खुशी आपको बेहतर जीवन जीने में कैसे मदद कर सकती है।

भौतिकवाद में खुशियां ना तलाशें

How to create your own inner pool of happiness
उन चीजों पर ध्यान केंद्रित करें जो आपकी आत्मा को खुश करती हैं।

नए घर, नई कार या पैसों में खुशी तलाशना आसान है, लेकिन वह खुशी केवल अस्थायी होगी। असली खुशी पाने के लिए उन चीजों पर ध्यान केंद्रित करें जो आपकी आत्मा को खुश करती हैं। सार्थक चीजों में खुशी पाएं जो जीवन में महत्वपूर्ण हैं, भौतिकवाद में नहीं।

मेडिटेशन करें

How to build your own Happiness
जब आप मेडिटेशन करते हैं, तो आप शांत और सुखद विचारों पर ध्यान केंद्रित करते हैं।

अपने विचारों को व्यवस्थित करना महत्वपूर्ण है ताकि आप उन्हें खुश रहने के लिए कुशल तरीके से उपयोग कर सकें। जब आप मेडिटेशन करते हैं, तो आप शांत और सुखद विचारों पर ध्यान केंद्रित करते हैं जो आपको बेहतर तरीके से खुशी पाने में मदद करेंगे।

[जरुर पढ़ें: 1 मिनट में अपनी खुशी को कैसे बढ़ाएं]

‘इनर पूल ऑफ हैप्पीनेस’ में कई अद्भुत चीजें शामिल हैं, जो आपको जीवन में प्रेरणा और सकारात्मकता प्राप्त करने में मदद कर सकती हैं। आप इस आर्टिकल को इंग्लिश में भी पढ़ सकते हैं।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "