Live Life to the Fullest: जिंदगी को खुलकर जीने के तरीके

Read in English
Tips for Living Life to the Fullest Each Day

हर रोज की भागादौड़ी में हम जिंदगी को खुलकर जीना तो भूल ही जाते हैं।

Live Life to the Fullest: हर सुबह बिस्तर से उठकर आप टहलने जाते हैं, ब्रश करते हैं, नहाते हैं और नाश्ता करके अपने ऑफिस के लिए निकल जाते हैं। ऑफिस पहुंचकर हर रोज की तरह वही रुटीन और शेड्यूल फॉलो करते हैं जो आप पहले से करते आ रहे हैं। फिर लंच और शाम को घर वापस आकर परिवार के साथ डिनर करते हैं और फिर अगले दिन यही शेड्यूल दोहराने के लिए तैयार हो जाते हैं। अब जरा रुकिए, और सोचिए कि इस बीच आप क्या भूल गए हैं। शायद आप याद नहीं कर पा रहे, तो हम आपको बताते हैं। इन सभी भागादौड़ी में आप जिंदगी को खुलकर जीना तो भूल ही गए। आजकल की भागादौड़ी और सफल होने की हौड़ में लोग अपनी जिंदगी को इतना बांध लेते हैं कि वो अपनी इच्छाओं को भी पूरा नहीं कर पाते। इसलिए आज थोड़ा समय अपने लिए निकाले और जानें की आप जिंदगी को खुलकर कैसे जी सकते हैं। [ये भी पढ़ें: जिंदगी से मिलने वाली सीख जो हमेशा खुश रहने में मदद करती हैं]

Live Life to the Fullest: जिंदगी को पूरी तरह से कैसे जिएं

  • बच्चे की तरह व्यवहार करें
  • शारीरिक गतिविधि
  • वो खाएं जो आपको पसंद है
  • गाना गाएं
  • ताजी हवा लें

बच्चे की तरह व्यवहार करें
हम सभी बड़े तो हो गए हैं लेकिन बड़े होकर खुश नहीं है। बड़े होना अब बोरिंग लगता है। इसलिए कभी-कभी बच्चा बनना भी अच्छा होता है। जिम्मेदारियां निभाना अच्छी बात है लेकिन आप अपने जिंदगी को जीने के लिए कुछ मजेदार चीजें भी करें।

शारीरिक गतिविधि

Ways To Live Your Life To The Fullest
शारीरिक गतिविधि करने से एंडोर्फिन हार्मोन रिलीज हाता है जो आपको खुश रखता है।

वर्कआउट करने से ना केवल आपका शरीर स्वस्थ रहता है बल्कि यह आपके संपूर्ण स्वास्थ्य को बेहतर करता है। यह आपको मानसिक रुप से स्वस्थ रखता है और एंडोर्फिन हार्मोन रिलीज करता है जो आपको खुश रखता है। इसके लिए आप व्यायाम, योगा, डांस या अन्य कोई भी शारीरिक गतिविधि कर सकते हैं। [ये भी पढ़ें: बिना जिम जाए शारीरिक मजबूती कैसे बढ़ाएं]

वो खाएं जो आपको पसंद है
स्वस्थ आहार लेना आपके लिए जरुरी है लेकिन इसका मतलब ये नहीं है कि आप वो चीजें खाएं ही नही, जो आपको पसंद है। स्वस्थ आहार का मतलब होता है सीमित मात्रा में खाना। संतुलन के साथ ही सही लेकिन आप वो खा सकते हैं जो आपको पसंद है।

गाना गाएं
नहाते वक्त, गाड़ी चलाते वक्त या पब्लिक स्टेज पर, आपको जहां भी मौका मिलें, गाना गाएं। बेशक आप खराब गाते हो, इस बारे में ना सोचें। शोध बताते हैं कि हमारे कान का एक हिस्सा दिमाग के उस हिस्से से जुड़ा होता है जो खुशी को रजिस्टर करता है इसलिए गाना गाने से आपको खुशी महसू करते हैं। [ये भी पढ़ें: म्यूजिक कैसे आपके जीवन को बेहतर बनाता है]

ताजी हवा लें

How to Live Life to the Fullest
ताजी हवा लेने से आप तरोजाता महसूस करेंगे और आपका मूड बेहतर होगा।

दिनभर की व्यस्त दिनचर्या से थोड़ा समय निकाल कर बाहर जाएं। धूप, बारिश, ताजी हवा आदि को महसूस करें। इससे आपका मूड बेहतर होगाा और आप तरोजाता महसूस करेंगे। ऐसा करने से जिंदगी आपको खूबसूरत लगने लगेगी।

[जरुर पढ़ें: जिंदगी से बोर हो जाने पर क्या करें]

ये कुछ तरीके हैं जिनकी मदद से आप जिंदगी को खुलकर जीना सीख सकते हैं। इसके अलावा, किताबें पढ़ें, पूरी नींद लें, कुछ रचनात्मक करें, शहर से बाहर जाएं और किसी की मदद करें। आप देखेंगे कि आपकी खुशी का स्तर बढ़ गया है। आप इस आर्टिकल को इंग्लिश में भी पढ़ें।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "