घर को शांतिपूर्ण और खुशनुमा बनाने के लिए आपको क्या करना चाहिए

Read in English
Make Your Home Mindful And Delighted

शांतिपूर्ण और खुशनुमा माहौल वाला घर आपके तनाव को कम करता है

घर को आप अपनी पसंद के हिसाब से सजाते हैं जो आपकी शख्सियत का दर्पण होता है। आप आध्यात्मिक होते हैं तो घर को अध्यात्मिक चीजों से और पुरानी चीजों को पसंद करते हैं तो घर को पुरानी पारंपारिक चीजों से सजाते हैं। घर में माहौल शांतपूर्ण और खुशनुमा हो तो आपका तनाव कम हो जाता है साथ ही यह माहौल आपको मेडिटेशन और योग करने में भी मदद करता है। आइए जानते हैं घर को शांतिपूर्ण और खुशनुमा बनाने के लिए आपको क्या करना चाहिए। [ये भी पढ़ें: चीजों को बांटने से कैसे खुशियां बढ़ाई जा सकती है]

घर को शांतिपूर्ण और खुशनुमा बनाने के लिए टिप्स

  • घर को बहुत ज्यादा भरा ना रखें
  • एसेशिंयल ऑयल का इस्तेमाल करें
  • प्राकृतिक वस्तुओं से घर को सजाएं
  • इलेक्ट्रोनिक चीजों का इस्तेमाल कम करें
  • सफाई का ख्याल रखें

1.घर में ज्यादा समान ना रखें- घर में बहुत ज्यादा फर्नीचर और अन्य चीजें ना रखें। घर बेहद भरा हुआ रहने से आपको भी असहज महसूस होता है इसलिए घर को थोड़ा खाली रखें और घर के सबसे शांतिपूर्ण स्थल पर मेडिटेशन करें।

2. एसेशिंयल ऑयल का इस्तेमाल करें-

घर के एक कोने में अच्छी खूशबू वाला एसेंशियल ऑयल रखें।

अगर आप अपने घर को शांत और खुशनुमा बनाना चाहते हैं तो आपको घर के एक कोने में एसेशिंयल ऑयल को रखें। इसकी खूशबू आपके नर्वस सिस्टम को शांत करती है और तनाव को कम करती है। लेवेंडर, चंदन, मिंट, गुलाब और चमेली के एसेशिंयल ऑयल का इस्तेमाल कर सकते हैं।

3. प्राकृतिक वस्तुओं से घर को सजाएं- घर को प्राकृतिक चीजों जैसे पेड़-पौधों को सजाएं और जिससे आपको पर्याप्त ऑक्सीजन मिलती है। साथ ही घर को शांति देने वाले रंगों से रंगवाना चाहिए, स्लेटी और सफेद रंग शांति ज्यादा देते हैं और लाल, काले, नीले रंग से घर को रंगवाने से बचें। रंग आपके दिमाग और खुशियों को प्रभावित करते हैं, ज्यादा जानने के लिए क्लिक करें।

4. इलेक्ट्रोनिक चीजों का इस्तेमाल कम करें- घर में इलेक्ट्रोनिक उपकरण जैसे टीवी, फोन, आदि का इस्तेमाल कम करना चाहिए क्योंकि इनसे थकान और तनाव बढ़ता है। इसलिए कम से कम दिन में 8-9 घंटे इलेक्ट्रोनिक उपकरणों को दूर रखें और परिवार के साथ अच्छा समय बिताएं।

5.सफाई का ख्याल रखें- घर की साफ-सफाई का ख्याल रखना बहुत जरुरी होता है क्योंकि घर साफ ना होने के कारण कीटाणु फैलने का खतरा रहता है। इसलिए सफाई का ख्याल जरुर रखें। [ये भी पढ़ें: एटीट्यूड में क्या बदलाव करके आप खुश रह सकते हैं]

इन कुछ टिप्स का इस्तेमाल करने से आपके घर का माहौल शांत और अच्छा बनाएं ताकि घर जाकर आपका मूड अच्छा बना रहे।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "