खुद के महत्व को बढ़ाने के तरीके

Read in English
boost your self worth instantly

खुश रहने के लिए अपने महत्व(Self-Worth) को बढ़ाना जरुरी होता है।

जब आप दुखी होते हैं या आपकी आस-पास की चीजें आपको परेशान कर रही होती हैं तो आपका खुद को लेकर महत्व कम होने लगता है। आप खुद से सवाल करने लगते हैं और दुखी हो जाते हैं। इस दौरान आपको कुछ ऐसी चीजें करनी चाहिए जो आपके महत्व को तुरंत बढ़ा सके। आप किसी चीज से नकारात्मक विचारों(Negative thoughts) को खुद से दूर नहीं कर सकते हैं। आपको खुद से इन विचारों को खुद से दूर करना पड़ेगा। कुछ तरीकों की मदद से आप अपने महत्व को तुरंत बढ़ा सकते हैं। तो आइे आपको इन तरीकों के बारे में बताते हैं। [ये भी पढ़ें: 30 सेकंड में कैसे मूड को बेहतर करें]

खुद के महत्व(Self-worth) को कैसे बढ़ाएं

खुद से बात करें
दूसरों की मदद लें
कारण ढूंढे
अतीत के बारे में सोचकर
फोकस करें

खुद से बात करें:

boost your self worth instantly
खुद के महत्व को बढ़ाने के लिए खुद से बात करना जरुरी होता है।

बुरे समय में आपसे बेहतर आपकी मदद कोई नहीं कर सकता है। तो सोचें कि आप अपने बेस्ट फ्रेंड हैं और खुद से बात करें। सकारात्मक चीजों के बारे में खुद से बात करें और अपने काम पर खुश हों। [ये भी पढ़ें: खुद से बात करने से क्या फायदे होते हैं]

दूसरों की मदद लें:

boost your self worth instantly
अपने महत्व को बढ़ाने के लिए दूसरों की मदद लेना जरुरी होता है।

खुद के महत्व को बढ़ाने के लिए अगर आपको किसी की मदद लेनी पड़े तो उसमें कोई बुराई नहीं है। अपने दोस्तों और फैमिली की मदद लें। उनसे जाने की उन्हें आपके बारे में क्या अच्छा लगता है और उनके प्यार को समझें।

कारण ढूंढें: अगर आपके साथ कुछ ऐसा हुआ है जिससे आपका खुद को लेकर महत्व कम हो रहा है तो उस कारण के बारे में जानें। हो सकता है कोई बेकार का ही कारण हो। लेकिन उसें ढूंढें और उस परिस्थति को सुधारने की कोशिश करें।

अतीत के बारे में सोचें: थोड़ा समय लें और अतीत में आपने जीता है उसके बारे में सोचें। सोचें की कैसे आपके प्रयासों की वजह से आप कुछ अच्छा प्राप्त कर सके। अपने प्रयासों के बारे में जानकर खुद पर गर्व करें।

फोकस करें: अगर आप खुद से सवाल करते हैं तो यह सोचें की यह चीज इतनी बड़ी है कि आपके जीवन को नुकसान पहुंचा सके। अगर ऐसा कुछ भी नहीं है जो आपके सपनों के बीच में आ रहा है तो आप अपना महत्व क्यों कम कर रहे हैं। [ये भी पढ़ें: अपनी खुशी के लिए दूसरों पर निर्भर होना कैसे बंद करें]

जीवन में बेहतर इंसान बनने के लिए जितना बाकि चीजें जरुरी होती हैं उतना ही खुश रहना जरुरी होता है। अगर आपको लगता है कि आपका खुद के लिए महत्व कम हो रहा है तो उसे कुछ तरीकों की मदद से बढ़ाएं। इस आर्टिकल को इंग्लिश(English)में भी पढ़ें।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "