Happiness: खुश रहने के लिए बदलाव क्यों जरुरी है

Read in English
how change is important for the happiness

Happiness: खुश रहने के लिए बदलाव लाना जरुरी होता है।

सभी लोग अपने जीवन में कोई ना कोई रुटीन फॉलो करते हैं। कुछ लोग स्टूडेंट, कुछ घर के काम तो कुछ लोग नौकरी करते हैं। जिसकी वजह से सबका रुटीन बाकियों से अलग होता है। एक समय के बाद अपने रुटीन से बोर हो जाते हैं। जिसकी वजह से खुशी ढूंढ पाना मुश्किल हो जाता है। इस परिस्थिति में जीवन में बदलाव जरुरी होता है। बदलाव से यह मतलब नहीं कि आप अपने जीवन को पूरी तरह से बदल डालें। जीवन में छोटे-छोटे बदलाव से ही खुशियां लाई जा सकती है। इस दौरान इस बात पर ध्यान देना चाहिए कि आपको खुश रहने के लिए बदलाव क्यों चाहिए। इसके पीछे कई कारण होते हैं। तो आइए आपको बताते हैं कि खुश रहने के लिए बदलाव क्यों जरुरी है। [ये भी पढ़ें: Finding Happiness: आखिर क्यों खुशी पाना राह है, मंजिल नहीं]

Happiness: किन तरीकों की वजह से खुश रहने के लिए बदलाव जरुरी है

एक जैसी चीजों को कम करता है
खुश रहने का नया तरीका मिलता है
बदलाव जिंदगी को रोमांचित बनाती है
बदलाव जिंदगी का हिस्सा है

एक जैसी चीजों को कम करता है: रोजाना एक जैसा रुटीन फॉलो करने से आपके जीवन से मजे कम हो जाते हैं। आप एक जैसे रुटीन की वजह से बेजान और डल महसूस करने लगते हैं। बदलाव से एक जैसे रुटीन दूर हो जाता है और जीवन में खुशियां आने लगती हैं।

खुश रहने का नया तरीका मिलता है: अगर आप खुश रहने की कोशिश नहीं करते हैं तो आप खुश रहने का तरीका भी नहीं ढूंढ पाते हैं। खुशी जीवन में सीमित नहीं रह सकती है। जिंदगी में खुशी पाने के कई तरीके होते हैं बस आपको बदलाव की जरुरत होती है।

बदलाव जिंदगी को रोमांचित बनाती है: जीवन में बदलाव लाने का सबसे अच्छा फायदा यह है कि इससे जीवन में रोमांच आ जाता है। जीवन के मजेदार हो जाने से अपने आप खुशियां आने लगती हैं। इससे आपको ऊर्जावान महसूस होता है और जीवन को लेकर आपकी सोच भी बदलती है।

बदलाव जिंदगी का हिस्सा है: आप कितनी ही कोशिश क्यो ना कर लें जिदंगी को हमेशा एक सा नहीं रख सकते हैं। समय के साथ जीवन में बदलाव आते रहते हैं और इन बदलावों को स्वीकारना भी जरुरी होता है। जीवन में बदलाव से ही नई खुशियां आती हैं जो आपको खुश रखती हैं।

[जरुर पढ़ें: Happier in Less Than a Minute: 1 मिनट में अपनी खुशी को कैसे बढ़ाएं]

खुश रहने के लिए जीवन में बाकि चीजों के साथ बदलाव लाना भी जरुरी होता है। इस आर्टिकल को इंग्लिश(English) में भी पढ़ें।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "