30 सेकंड में कैसे मूड को बेहतर करें

Read in English
Things You Can Do To Improve Your Mood In 30 Seconds

मूड बूस्ट कर के 30 सेकंड में खुद को खुश कर सकते हैं।

रोजमर्रा की जिंदगी में बहुत सी ऐसी बातें होती हैं जिसकी वजह से लोगों का मूड खराब हो जाता है और इस वजह से उनका किसी काम को करने में मन नहीं लगता है। इस वजह से उनका काम तो प्रभावित होता है बल्कि नीजी जिंदगी भी प्रभावित होती है। कभी काम की वजह से, तो कभी रिश्ते में तनाव आ जाने से, तो कभी पर्सनल लाइफ में कोई परेशानी आने से इंसान का मूड प्रभावित होता है। एक्सरसाइज, योगा या फिर कोई फन एक्टिविटी कर के लोग अपने मूड को बेहतर करने की कोशिश करते हैं। लेकिन ऐसा जरूरी नहीं है कि आपके पास इतना समय हो ही, ऐसे में आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। कुछ ऐसे टिप्स होते हैं जिनकी मदद से आप 30 सेकंड या उससे भी कम में अपने मूड को बेहतर कर सकते हैं। आइए जानते हैं 30 सेकंड में कैसे मूड को बेहतर किया जा सकता है। [ये भी पढ़ें: काम के समय में खुद को कैसे खुश रखें]

किसी अंजान से बात करें:
यदि आप बहुत परेशान हैं और आपका मूड खराब है तो अपनी परेशानी किसी अंजान इंसान से शेयर करें। ऐसा करने से आपका मन हल्का होता है और आप अपनी परेशानी थोड़े समय के लिए भूल जाते हैं। अंजान इंसान से बातें शेयर करने से कम से कम वो आपके बारे में राय नहीं बनाते हैं।

कॉफी का सेवन करें:

Things You Can Do To Improve Your Mood In 30 Seconds
कॉफी मूड बूस्ट करता है

कॉफी में कैफीन होता है जो आपके मूड को नियंत्रित करने में मदद करता है। कॉफी आपके नर्वस सिस्टम पर सकारात्मक प्रभाव डालता है जिससे आपका मूड बेहतर होता है। इसके अलावा कैफीन आपकी चिंता को कम करता है। [कैसे दूसरों की मदद कर के खुद को खुश किया जा सकता है, जानने के लिए क्लिक करें]

अपनी पसंदीदा गाना सुनें:
अपनी पसंदीदा गाना सुनने आपका मूड बूस्ट होता है और आपका मन भी शांत होता है। इसके अलावा अपनी पसंदीदा गाना सुनने से आप अपनी परेशानी भूल जाते हैं और साथ ही आपके अंदर सकारात्मकता आ जाती है।

थोड़ी देर बाहर टहलने जाएं:

Things You Can Do To Improve Your Mood In 30 Seconds
टहलना से मूड बूस्ट होता है

टहलने से आपको ताजी हवा मिलती है जिससे आपका मूड बेहतर होता है। इसके अलावा आपको 30 सेकंड के अंदर अपने भावनाएं बदलती नजर आएंगीं और ऐसा महसूस होगा कि आपके अंदर की नकारात्मक भावनाएं खत्म हो रही है।

अपने दोस्त को फोन करें:
अपने सबसे दोस्त से बात करने से भी आपकी परेशानी दूर होती है और साथ ही आपका मूड भी बेहतर होता है। आपका दोस्त आपकी बातों को बहुत ध्यान से सुनता है और साथ ही आपको शांत्वना भी बढ़ाता है।  [ये भी पढ़ें: हर समय सकारात्मक ऊर्जा कैसे बनाए रखें]

आपके पास ज्यादा समय नहीं है तो परेशान होने की जरूरत नहीं है, कुछ आसान टिप्स का पालन करें और 30 सेकंड में अपने मूड को बूस्ट करें।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "