Happy Independence Day 2018: 15 अगस्त के दिन आप कौन-सी चीजें कर सकते हैं

Read in English
celebration of independence day

15 August Celebration: स्वतंत्रता दिवस पर कई चीजें करके इसे खास बना सकते हैं।

पूरे भारत में 15 अगस्त आजादी के दिन के रुप में मनाया जाता है। इसी दिन आज से 200 साल पहले भारत को अग्रेंजों के शासन से आजादी मिली थी। आजादी पाने के लिए बहुत लंबा सफर तय किया गया था जिसके बाद 15 अगस्त 1947 को भारत आजाद हुआ था। यह दिन हर भारतीय के लिए खास होता है। इस दिन को लोग कई तरह से मनाते हैं। कुछ लोग तिरंगे में मौजूद हरे, संतरी और सफेद रंग के कपड़े पहनते हैं तो कुछ लोग घूमने जाना पसंद करते हैं। आप इस स्वतंत्रता दिवस को अपने लिए खास बनाना चाहते हैं तो कुछ चीजें कर सकते हैं। तो आइए आपको बताते हैं कि इस स्वतंत्रता दिवस आप कौन-सी चीजें कर सकते हैं।

Happy Independence Day (15th August) 2018: स्वतंत्रता दिवस के दिन क्या कर सकते हैं

पतंग उड़ाना
आजादी के बारे में बात कर सकते हैं
देशभक्ति फिल्म देखकर
ऐतिहासिक जगह जाएं
बच्चों को इस दिन के महत्व के बारे में बताएं

पतंग उड़ाना
पतंग उड़ाना कई सालों से आजादी का प्रतीक माना जाता है। इसलिए लोग 15 अगस्त के दिन पतंग उड़ाते हैं। इस दौरान आप बच्चों के साथ मिलकर स्वतंत्रता मना सकते हैं।

आजादी के बारे में बात कर सकते हैं

Things You Can Do On 15th August
Independence Day Special: स्वतंत्रता दिवस पर कई कार्य कर सकते हैं।

15 अगस्त के दिन आप जीवन में आजादी के महत्व को समझकर इस बारे में बात कर सकते हैं। इस दौरान आप अपने परिवार वालो, दोस्तों के साथ बैठकर आजादी के बारे में बात कर सकते हैं।

देशभक्ति फिल्म देखकर
देशभक्ति के जज्बे के बारे में जानने के लिए आप टीवी पर देशभक्ति फिल्म देख सकते हैं। इस दिन के महत्व को समझने के लिए और खुद को देशभक्ति से जोड़ने के लिए यह एक अच्छी चीज हैं।

ऐतिहासिक जगह जाएं
अपने देश के इतिहास के बारे में जानने के लिए किसी ऐतिहासिक जगह पर जाने से अच्छा कुछ नहीं हो सकता है। जब आप ऐसी जगह जाते हैं तो खुद को संस्कृति से जुड़ा हुआ महसूस करते हैं।

बच्चों को इस दिन के महत्व के बारे में बताएं
बच्चे ही देश का भविष्य होते हैं उन्हें अपने देश के बारे में सब पता होना चाहिए। देश के इतिहास, आजादी के संघर्ष के बारे में बच्चों को बताकर इस दिन को मनाया जा सकता है।

जीवन में आजादी और स्वतंत्रता दोनो होना बेहद जरुरी होता है। तो इस स्वतंत्रता दिवस को स्पेशल तरीके से मनाएं। इस आर्टिकल को इंग्लिश(English) में भी पढ़ें।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "