Overanalyzing: खुश रहने के लिए किसी बात के बारे में अधिक सोचना कैसे बंद करें

Read in English
How to Stop Being an Over-Thinker

Overanalyzing: खुश रहने के लिए अधिक सोचना छोड़ दें

Overanalyzing: खुश रहना स्वास्थ्य को अनेकों लाभ प्रदान करता है। यदि आप जीवन से खुश हैं तो कई प्रकार की बीमारियों से बच सकते हैं क्योंकि यह खुश रहने वाले हॉर्मोन को उत्तेजित करता है जिससे शरीर हेल्दी और स्वस्थ रहता है। खुश रहने के लिए सबसे जरूरी है दूसरों की जिंदगी के बारे में अधिक नहीं सोचना या फिर भविष्य के बारे में नहीं सोचकर आज के बारे में सोचना। जो लोग हर परिस्थिति में खुश रहते हैं उन्हें वास्तव में खुश रहने का अर्थ पता होता है। लेकिन कई लोग ऐसे होते हैं जो एक छोटी सी बात के बारे में भी इतना सोचते हैं कि उनकी खुशी खत्म हो जाती है। खुश रहने के लिए किसी भी बात को अधिक नहीं सोचना चाहिए बल्कि हमेशा चीजों को परिस्थिति पर छोड़ देना चाहिए। अगर आप अधिक सोचते हैं तो आपको कुछ चीजों के बारे में अधिक सोचना छोड़ देना चाहिए। [ये भी पढ़ें: Happiness: संतुष्ट रहने से कैसे खुशी मिलती है]

Overanalyzing: जानिए की किसी बात को अधिक सोचना छोड़कर कैसे खुश रहा जा सकता है

  • दूसरा आपके बारे में क्या सोचता है
  • खुद की सोच
  • दूसरे क्या कर रहे हैं
  • अपने एक्स के बारे में सोचना छोड़ना
  • राशिफल पर विश्वास करना छोड़ना

दूसरा आपके बारे में क्या सोचता है:
यदि आप हमेशा यह बात सोचते हैं कि दूसरा आपके बारे में क्या सोचता है तो आप कभी भी खुश नहीं रह सकते हैं। अगर आप खुश रहना चाहते हैं तो आपको दूसरों की सोच से कोई फर्क नहीं पड़ना चाहिए।

खुद की सोच:
कई बार लोग खुद की सोच की वजह से परेशान हो जाते हैं और फिर खुश रहना भूल जाते हैं। यदि आप खुश रहना चाहते हैं तो आपको अपनी खुद की सोच पर काबू रखना चाहिए और हर बात को गंभीरता से नहीं सोचना चाहिए।

दूसरे क्या कर रहे हैं:
अपनी जिंदगी के बारे में सोचने वाला इंसान हमेशा खुश रहता है। लेकिन कई लोग ऐसे होते हैं जो अपनी जिंदगी के बारे में सोचने से अधिक दूसरों की जिंदगी में दखल देना पसंद करते हैं और इस वजह से वो अपनी खुशी खो देते हैं।

अपने एक्स के बारे में सोचना छोड़ना:

Stop thinking about your Ex
Overanalyzing: खुश रहने के लिए अपने अतीत से बाहर आएं

ब्रेकअप को कई लोग गंभीरता से सोचने लगते हैं और इस वजह से वो अपनी खुशी खो देते हैं। खुश रहना चाहते हैं तो अपने अतीत और अतीत के रिश्तों के बारे में सोचना छोड़ देना चाहिए।

राशिफल पर विश्वास करना छोड़ना:
कई लोग रोजाना अपना राशिफल चेक करते हैं और कई बार उनमें लिखी चीजों पर भरोसा कर के दुखी हो जाते हैं। राशिफल हमेशा सही हो ऐसा जरूरी नहीं है, इसलिए राशिफल पर भरोसा करना बंद कर दे और खुश रहें। [ये भी पढ़ें: Happy Life: साधारण जीवन कैसे खुशहाल जीवन होता है]

खुश रहने के लिए आपको अपने अतीत के बारे में सोचना छोड़ देना चाहिए और हमेशा अपने आज और आने वाले कल के बारे में सोचना चाहिए।

 

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "