रंग आपके मूड को कैसे प्रभावित करता है

Read in English
How colours impact your mood, feelings and behaviour

रंगों का हमारे जीवन में काफी महत्व है क्योंकि यह हमें मानसिक रूप से प्रभावित करते हैं। रंग आपके व्यवहार के साथ-साथ आपके मूड में भी बदलाव लाता है। इसके अलावा हमारे जीवन में जितने भी रंग हैं उनके अपने अलग-अलग मतलब होते हैं और बहुत से लोगों को उन रंगों का मतलब पता नहीं होता है। हर रंग हमें हमारे जीवन से जुड़ी चीजों के बारे में बताता है और हम उनसे बिल्कुल अनजान रहते हैं। लाल रंग से लेकर काले रंग तक, सबका अपना एक अलग मतलब होता है। रंग आपके उन हार्मोंन्स को भी प्रभावित करता है जो जिससे आपका मूड जुड़ा हुआ होता है। रंग से आप किसी को भी अपनी भावनाओं को भी व्यक्त करते हैं। बहुत से साइकोलॉजिस्ट्स ऐसे होते हैं कि रंग के जरिए मानसिक स्वास्थ्य को ठीक करते हैं क्योंकि उन्हें हर रंग का मतलब अच्छे से पता होता है। आइए जानते हैं रंग आपके मूड को कैसे प्रभावित करता है। [ये भी पढ़ें: चीजों को बांटने से कैसे खुशियां बढ़ाई जा सकती है]

नीला:
How colours impact your mood, feelings and behaviourनीले रंग आपके मानसिक स्वास्थ्य को दर्शाता है। नीला रंग इंसान के मानसिक स्वास्थ्य को रिलैक्श करने में मदद करता है। हल्का नीला रंग पानी और आसमान का रंग का रंग होता है जो इंसान को तरोताजा महसूस कराने में मदद करता है।

लाल:
How colours impact your mood, feelings and behaviourहालांकि लाल रंग आकर्षित और प्रभावशाली होता है। प्रभावशाली होने के बावजूद लाल रंग प्यार का प्रतीक होता है। लाल रंग बल्ड सर्कुलेशन, ब्रीदिंग रेट्स और मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है। हल्का लाल रंग ऊर्जा को बढ़ाता है। इसके अलावा लाल रंग इंसान के अंदर सकारात्मकता को बढ़ावा देता है। [ये भी पढ़ें: एटीट्यूड में क्या बदलाव करके आप खुश रह सकते हैं]

पीला:
How colours impact your mood, feelings and behaviourपीला रंग हमारे दिमाग के सेरोटोनिन नामक हार्मोन को रिलीज करता है और हमारे मूड को खुशनूमा बनाता है। ज्यादातर लोग पीले रंग वाले कमरे में अपने गुस्से को कम होता देख सकते हैं। पीला रंग लोगों की चिंता को भी कम करने में मदद करता है।

हरा:
हरा रंग लोगों में स्थिरता लाता है। इसके अलावा हरा रंग प्रकृति को दर्शाता है। हरा रंग आंखों को भी राहत पहुंचाता है और साथ ही लोगों को शांति भी प्रदान करता है।

काला:
How colours impact your mood, feelings and behaviourकाला रंग समझदारी और ज्ञान का प्रतीत होता है। यह लोगों के लिए एक प्रकार का रूकावट लाता है और साथ ही आपके पास आने वाली गलत ऊर्जा को रोकता है।

ग्रे:
How colours impact your mood, feelings and behaviourग्रे रंग एक ऐसा रंग होता है जो किसी भावना को नहीं दर्शाता है। इसके अलावा ये रंग आपके अंदर आत्मविश्वास और डर को बढ़ावा देता है। ग्रे कलर आपको डिप्रेशन की तरफ भी ले जाता है।

नारंगी:
नारंगी रंग आपको उत्तेजित करता है और साथ ही आपके शारीरिक और मानसिक रूप को प्रभावित करता है। इसके अलावा ये आपको शारीरिक रूप से भी आराम पहुंचाता है। इसके अलावा ये आपके अंदर के नकारात्मकता को खत्म करता है। [ये भी पढ़ें: सेल्फी लेना करता है दिमाग को खुश]

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "