महिलाओं को डिप्रेशन की समस्या पुरुषों की तुलना में अधिक क्यों होती है

Why women are more depressed than men

डिप्रेशन की स्थिति महिलाओं को पुरुषों की तुलना में ज्यादा प्रभावित करती है।

depression in women: आजकल के समय में डिप्रेशन एक साधारण समस्या बन चुका है जो आपको मानसिक रुप से बुरी तरह प्रभावित करता है। डिप्रेशन किसी को भी हो सकता है लेकिन क्या आप जानते हैं कि पुरुषों की तुलनाओं में महिलाओं को डिप्रेशन की समस्या अधिक होती है। घरेलू और बाहरी जिम्मेदारियों को एक समान सामंजस्य के साथ पूरा करते हुए महिलाओं को अक्सर तनाव हो ही जाता है लेकिन इसके अलावा किन कारणों से महिलाओं को डिप्रेशन का खतरा अधिक होता है आइए जानते हैं।[ये भी पढ़ें: Effects of Depression: डिप्रेशन दिमाग को कैसे प्रभावित करता है]

depression in women:  महिलाओं को डिप्रेशन की समस्या पुरुषों की तुलना में अधिक होने के क्या कारण होते हैं

  • हार्मोन्स में अंतर के कारण
  • सामाजिकता में अंतर के कारण
  • अनुवांशिकता के कारण
  • साइकोलॉजी में अंतर के कारण

1.हार्मोन्स में अंतर के कारण-
हार्मोन्स जैसे एस्ट्रोजन और प्रोजेस्टेरोन न्यूरोट्रांसमीटर को प्रभावित करते हैं। इन हार्मोन का स्तर कम होने के कारण मूड डिसऑर्डर की समस्या पैदा हो जाती है। पीरियड साइकल और मेनोपॉज के दौरान इस कारण ही महिलाओं को डिप्रेशन का खतरा अधिक होता है।

2. सामाजिकता में अंतर के कारण-
सामाजिक कारणों से महिलाओं को हमारे समाज में पुरुषों की तुलना में कम समझा जाता है। यह बात भी तनाव और डिप्रेशन का एक कारण होता है। सामाजिक वातावरण के अलग और कम खुलापन होने के कारण महिलाओं को अधिक डिप्रेशन होने का खतरा रहता है।

3.अनुवांशिकता के कारण-
परिवार में अगर किसी को पहले से डिप्रेशन होता है तो महिलाओं और पुरुषों को भी डिप्रेशन होता है लेकिन महिलाओं में जीन्स के कारण डिप्रेशन होने का खतरा अधिक रहता है।

4.साइकोलॉजी में अंतर के कारण-
महिलाएं रिश्तों को लेकर अधिक गंभीर होती है और वैचारिक तौर पर वे हर रिलेशनशिप से जुड़ाव रखती है। रिश्तों में उतार-चढ़ाव उन्हें ज्यादा प्रभावित करता है जिससे उन्हें डिप्रेशन होने की समस्या बढ़ जाती है।

[जरुर पढ़ें: Depressed person:डिप्रेशन से ग्रसित लोग कौन-से शब्द नहीं सुन सकते हैं]

इन सभी कारणों से महिलाओं में डिप्रेशन पुरुषों की तुलना में अधिक होता है।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "