reduce depression: अकेले होने पर डिप्रेशन को कम करने के लिए क्या करें

What to do to reduce depression when you are alone

reduce depression:डिप्रेशन को कम करने के लिए आप खुद अपनी मदद कर सकते हैं।

reduce depression:  डिप्रेशन की परिस्थिति में आप अपने आपको दुनिया से अलग-थलग और कटा हुआ महसूस करते हैं। आपकी ऊर्जा खत्म हो जाती है और आपको खुद को अकेला महसूस करते हैं। इस अकेलेपन को दूर करने के लिए आपको किसी ना किसी के सहारे की जरुरत होती है लेकिन अगर आपके पास किसी का सहारा ना हो तो खुद को डिप्रेशन से उबारने के लिए क्या करना चाहिए? आइए हम आपको बताते हैं कि डिप्रेशन से निपटने के लिए आपको खुद की सहायता कैसे करनी चाहिए।[ये भी पढ़ें: डिप्रेशन होने पर खुद को एक्सरसाइज करने के लिए कैसे प्रेरित करें]

 reduce depression:  अकेले होने पर डिप्रेशन को कम करने के लिए क्या करना चाहिए

  •  एक्सरसाइज करें
  • मेडिटेशन करें
  •  पालतू जानवर पालें
  • गार्डनिंग करें
  •  म्यूजिक सुनें

1. एक्सरसाइज करें- डिप्रेशन को दूर करने में एक्सरसाइज काफी मदद करती है। एक्सरसाइज करने से शरीर में डोपामाइन हार्मोन का स्राव होता है जो कि हैप्पी हार्मोन है साथ ही एक्सरसाइज करने के लिए आपको किसी के साथ की जरुरत नहीं होती है। अपना डिप्रेशन कम करने के लिए एक्सरसाइज जरुर करें।

2. मेडिटेशन करें-

What to do to reduce depression when you are alone
reduce depression:  मेडिटेशन करने से डिप्रेशन से छुटकारा मिलता है।

मेडिटेशन डिप्रेशन को कम करने में मदद करता है यह बात सभी जानते हैं। मेडिटेशन नकारात्मक विचारों को कम करने में मदद करता है और इसकी मदद से आप खुद को अकेलेपन से दूर करके डिप्रेशन से उबरने में मदद कर सकते हैं।

3. पालतू जानवर पालें-  पैट्स जैसे कुत्ता, बिल्ली, खरगोश या आपकी पसंद का कोई भी अन्य पालतू जानवर आपके जीवन के अकेलेपन को दूर करने में मदद करता है साथ ही इससे आपकी डिप्रेशन की परिस्थिति भी खत्म हो जाती है।

4. गार्डनिंग करें- प्रकृति से प्रेम करना आपको सकारात्मक सोच और अच्छे स्वास्थ्य के लिए प्रेरित करता है। गार्डनिंग में खुद को व्यस्त रखकर आप नकारात्मक विचारों से बच सकते हैं इसलिए गार्डनिंग जरुर करें।

5. म्यूजिक सुनें-  पसंदीदा म्यूजिक सुनने से भी हैप्पी हार्मोन का स्तर बढ़ता है और तनाव कम होता है। इसलिए खुद को खुश रखने के लिए और डिप्रेशन दूर करने के लिए अपनी पसंद का म्यूजिक सुनें।

[जरुर पढ़ें: वजन कम करने में स्विमिंग स्ट्रॉक कैसे मदद करते हैं]

डिप्रेशन को कम करने के लिए आप खुद अपनी मदद करें और इन सभी उपायों को अपनाएं।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "