क्या है साइकोटिक डिप्रेशन और इसके संकेत

what is psychotic depression and its symptoms

photo credit: youtube.com

डिप्रेशन आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत हानिकारक होता है। डिप्रेशन से ग्रसित हो जाने के बाद आपकी खुशी दूर हो जाती है। डिप्रेशन के लक्षण और संकेतों की मदद से इसके कई प्रकारों के बारे में पता किया जा सकता है। साइकोटिक डिप्रेशन एक विशेष प्रकार का डिप्रेशन होता है। यह मेजर डिप्रेशन के अंदर आता है। साइकोटिक डिप्रेशन में आपको कई भ्रम होने लगते हैं जिन्हें समझना बहुत जरुरी होता है। अगर इसे ना ठीक किया जाए तो यह स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है। [ये भी पढ़ें: डिप्रेशन को दूर करना है तो पहले अपने घर को बदलें]

क्या है साइकोटिक डिप्रेशन: साइकोटिक डिप्रेशन एक मेजर डिप्रेशन है जिसके अंदर आपको ऐसी भावनाएं या आवाज सुनाई दे सकती है कि आप किसी काम के नहीं हैं या असफल हैं। इस डिप्रेशन में कुछ लोगों को लग सकता है वह अपने विचारों को सुन सकते हैं।

साइकोटिक डिप्रेशन के संकेत:

आवाजें सुनाई देना: यह साइकोटिक डिप्रेशन का एक लक्षण होता है। साइकोटिक डिप्रेशन से ग्रसित लोगों को दिमाग में अक्सर कुछ आवाजें सुनाई देती हैं जिसे वह व्यक्ति करने लगता है। इस वजह से पीड़ित का जीवन मुश्किल हो सकता है। [ये भी पढ़ें: संकेत जो बताते हैं कि आप फिर से डिप्रेशन का शिकार हो रहे हैं]

चिंता: डिप्रेशन से ग्रसित लोगों को चिंता भी होती है। यह डिप्रेशन का आम संकेत होता है। पीड़ित व्यक्ति के सोचने समझने की शक्ति कम हो जाती है। जिसका परिणाम यह होता है कि व्यक्ति के दिमाग पर दवाब पड़ने लगता है और चिंता होने लगती है।

व्याकुल होना: साइकोटिक डिप्रेशन से ग्रसित व्यक्ति अक्सर व्याकुल हो जाते हैं। उन्हें आसान चीजें करने में भी समय लगने लगता है और बहुत जल्दी नर्वस होने लगते हैं।

बीमार होने का भ्रम: हाइपोकौनड्रिया एक कंडीशन है जिसमें व्यक्ति को स्वास्थ्य संबंधी चिंता होने लगती है। पीड़ित व्यक्ति अपने स्वास्थ्य को लेकर परेशान होने लगता है। जिसकी वजह से उसकी चिंता बढ़ जाती है और वह डरने लगता है।

चीजें होने का भ्रम होना: साइकोटिक डिप्रेशन से ग्रसित लोग चीजें महसूस करते हैं जो अक्सर होती है। जिसकी वजह से पीड़ित को वास्तविकता और काल्पनिक चीजों में अंतर करने में दिक्कत होती है। [ये भी पढ़ें: क्या होता है हिस्टीरिया, लक्षण और निदान के उपाय]

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "