Fighting depression: डिप्रेशन से राहत पाने के लिए स्विमिंग कैसे फायदेमंद है

Read in English
How Swimming Reduces Depression

Fighting depression: डिप्रेशन को कम करने के लिए, कम से कम एक घंटे के लिए तैरना चाहिए।

Fighting depression: डिप्रेशन से निपटना सबसे मुश्किल मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं में से एक है। इससे निकलने में लोगों को काफी समय लग सकता है। डिप्रेशन से ग्रस्त व्यक्ति को बहुत से मानसिक कष्ट से गुजरना पड़ता है। डिप्रेशन में होने पर व्यक्ति के दिमाग में क्या चल रहा होता है, यह कोई भी स्पष्ट रूप से समझ नहीं सकता। डिप्रेशन के इलाज के लिए अक्सर लोग थेरेपिस्ट के पास जाते हैं और एंटीड्रिप्रेसेंट्स का सेवन करते हैं। हालांकि, हर उपचार में बहुत समय लगता है। स्विमिंग एक प्रभावी व्यायाम है जो आसानी से डिप्रेशन से निपटने में मदद करता है। ठंडे पानी में तैरने से मन को आराम मिलता है और दिमाग में रक्त का संचार बेहतर होता है। आइए जानते हैं स्विमिंग डिप्रेशन से छुटकारा पाने में कैसे मदद करती है। [ये भी पढ़ें: डिप्रेशन होने पर खुद को एक्सरसाइज करने के लिए कैसे प्रेरित करें]

How to fight depression: डिप्रेशन से राहत पाने के लिए स्विमिंग

  • दिमाग को सक्रिय करती है
  • एंग्जायटी कम करती है
  • शरीर को तनाव को कंट्रोल करने में मदद
  • कैसे करें स्विमिंग

दिमाग सक्रिय होता है
ठंडा पानी मस्तिष्क की कोशिकाओं को सक्रिय करता है और आपके दिमाग सतर्क बनाता है। यह मस्तिष्क के लिए एक चिकित्सा की तरह है। स्विमिंग मस्तिष्क और दिमाग को जागरूक बनाता है। यह बीटा-एंडोर्फिन को अधिक सक्रिय बनाता है जिससे मस्तिष्क काम करना शुरू कर देता है।

एंग्जायटी कम होती है

How Swimming Can Help Ease depression
स्विमिंग मस्तिष्क को सक्रिय करने और अवसाद से लड़ने में मदद करती है।

स्विमिंग शरीर में कोर्टिसोल के स्तर को कम करने में मदद करता है। कोर्टिसोल एक स्ट्रेस हार्मोन है जो शरीर के डिप्रेशन में होने पर बढ़ जाता है। स्विमिंग करने से शरीर को मूवमेंट में लाने में मदद मिलती है और मस्तिष्क के साथ सभी अंगों में रक्त की आपूर्ति होती है, जिससे डिप्रेशन की भावना कम हो जाती है। एक घंटे के लिए स्विमिंग करने के बाद आप काफी आरामदायक महसूस करेंगे।

शरीर को तनाव को कंट्रोल करने में मदद
ठंडे पानी में तैरने से शरीर के हार्मोन को सक्रिय करने में मदद मिलती है। यह आपके रक्तचाप को बढ़ाता है और शारीरिक मजबूती को बढ़ाता है। जिससे आपके शरीर से तनाव और पसीना निकल जाता है। इसलिए ठंडे पानी में कम से कम एक घंटे के लिए स्विमिंग करें।

कैसे करें स्विमिंग

  • ध्यान रखें कि आपको अच्छे से तैरना आता है और आपके इसके लिए प्रशिक्षित हैं।
  • सीधे गहरे पानी मे स्विमिंग करने की कोशिश ना करें। धीरे-धीरे उथले पानी से गहरे तक जाएं।
  • ठंडे पानी में तैरने की कोशिश करें। तापमान 20 डिग्री सेल्सियस से अधिक ना रखें।

[जरुर पढ़ें: वजन कम करने में स्विमिंग स्ट्रॉक कैसे मदद करते हैं]

ये कुछ तरीके हैं जिनकी मदद से आप स्विमिंग के जरिए डिप्रेशन से निपट सकते हैं। आप इस आर्टिकल को इंग्लिश में भी पढ़ सकते हैं।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "