Depression Relapse: संकेत कि आप डिप्रेशन के शिकार हो रहे हैं

Read in English
signs of depression relapse

Depression relapse: डिप्रेशन से दोबारा ग्रसित होने पर कुछ संकेत दिखते हैं।

डिप्रेशन एक मानसिक बीमारी है जो आपके मस्तिष्क के ऊतरों को हानि पहुंचाता है। डिप्रेशन से ग्रसित होने पर यह आपके दिमाग और शरीर को कंट्रोल कर लेता है। डिप्रेशन से बाहर आना आसान नहीं होता है लेकिन अगर आप सही दवाईयों और थेरेपी करते हैं तो डिप्रेशन से बाहर आया जा सकता है। इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि डिप्रेशन से बाहर आना आसान नहीं होता है। कई लोगों के साथ एक बार डिप्रेशन से ग्रसित होने के बाद वह दोबारा इससे ग्रसिक हो जाते हैं। यह परिस्थति डिप्रेशन से ग्रसित व्यक्ति के लिए बहुत मुश्किल होती है। दोबारा डिप्रेशन से ग्रसित होने पर आपके जीवन में कई परेशानियां आ जाती है। इसलिए डिप्रेशन से दोबारा ग्रसित होने पर कुछ संकेतों का ध्यान रखना चाहिए। तो आइए आपको उन संकेतों के बारे में बताते हैं जिनसे पता चलता है कि आप दोबारा डिप्रेशन से ग्रसित हो रहे हैं। [ये भी पढ़ें: Effects of Depression: डिप्रेशन दिमाग को कैसे प्रभावित करता है]

Depression Relapse: दोबारा से डिप्रेशन से ग्रसित होने के संकेत

अकेले रहना
नींद के तरीके में बदलाव
चिड़चिड़ापन
आत्म-विश्वास कम होना
भूख और वजन में बदलाव

अकेले रहना: दोबारा डिप्रेशन से ग्रसित होने पर यह सबसे पहले आपके निजी जीवन को प्रभावित करता है। जब व्यक्ति दोबारा से डिप्रेशन का शिकार होता है तो उसे बाकि लोगों से बात करने में दिक्कत होती है। वह अकेले रहना पसंद करते हैं।

नींद के तरीके में बदलाव: डिप्रेशन व्यक्ति की नींद को भी प्रभावित करता है। इस दौरान या तो आपको बिल्कुल नींद नहीं आती या आपको पूरे दिन नींद आती रहती है। इन दोनों ही परिस्थिति मे व्यक्ति की ऊर्जा और शक्ति कम होने लगती है।

चिड़चिड़ापन: डिप्रेशन से ग्रसित होने पर उसके संकेतों पर ध्यान रखना बेहद जरुरी होता है। दोबारा डिप्रेशन से ग्रसित होने पर आप अपने आस-पास की हर चीज से चिड़चिड़े रहते हैं।

आत्म-विश्वास कम होना:

signs of depression relapse
depression relapse: डिप्रेशन से ग्रसित होने पर आत्म-विश्वास कम हो जाता है।

डिप्रेशन से ग्रसित होने पर सबसे सामान्य लक्षण आत्म-विश्वास की कमी होना होता है। डिप्रेशन की वजह से व्यक्ति खुद को बेकार समझने लगता है। साथ ही उनका मानसिक स्वास्थ्य प्रभावित होता है।

भूख और वजन में बदलाव: दोबारा डिप्रेशन से ग्रसित होने पर इसे आपकी भूख के माध्यम से देखा जा सकता है। जिसके परिणामस्वरुप अचानक से आपका वजन कम होने लगता है या बढ़ जाता है।

[जरुर पढ़ें: Depressed person:डिप्रेशन से ग्रसित लोग कौन-से शब्द नहीं सुन सकते हैं]

डिप्रेशन से दोबारा ग्रसित होने पर कुछ संकेतों की मदद से इसे पहचाना जा सकता है। इस आर्टिकल को इंग्लिश(English) में भी पढ़ें।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "