Fight depression: डिप्रेशन होने पर खुद को एक्सरसाइज करने के लिए कैसे प्रेरित करें

Read in English

Fight Depression: डिप्रेशन से ग्रसित होने पर कुछ एक्सरसाइज की मदद से खुद को बेहतर महसूस कराएं।

शारीरिक रुप से स्वस्थ रहने के लिए लोग एक्सरसाइज करते हैं पर वह ये बात भूल जाते हैं कि शारीरिक के साथ मानसिक रुप से स्वस्थ रहने के लिए भी एक्सरसाइज करना जरुरी होता है। हालांकि कभी-कभी आपका दिमाग ही आपको एक्सरसाइज करने से रोकता है। डिप्रेशन जैसी गंभीर समस्या से ग्रसित होने पर खुद को कुछ भी चीज करने के प्रेरित करना आसान नहीं होता है। एक स्टडी के मुताबिक डिप्रेशन को दूर करने के लिए एक्सरसाइज करना फायदेमंद होता है। इसिलए डिप्रेस्ड होने पर आपको एक्सरसाइज करना शुरु कर देना चाहिए। इस दौरान एक्सरसाइज करना थोड़ा मुश्किल होता है लेकिन कुछ तरीकों की मदद से आप खुद को एक्सरसाइज करने के लिए प्रेरित कर सकते हैं। तो आइए आपको इन तरीकों के बारे में बताते हैं। [ये भी पढ़ें: Effects of Depression: डिप्रेशन दिमाग को कैसे प्रभावित करता है]

Fight depression: डिप्रेशन से ग्रसित होने पर एक्सरसाइज के लिए खुद को प्रेरित करने के तरीके

कम एक्सरसाइज से शुरुआत करें
छोटे लक्ष्य बनाएं
किसी की मदद लें
वर्कआउट प्लान करें
एक्सरसाइज स्किप ना करें

कम एक्सरसाइज से शुरुआत करें: कोई नहीं चाहता कि आप एथलीट बनें। इसलिए एक्सरसाइज की शुरुआत आसान एक्सरसाइज की मदद से करें। ऐसा करने से आप ज्यादा प्रेशर महसूस नहीं करते हैं और एक्सरसाइज रुटीन का आनंद लेते हैं।

छोटे लक्ष्य बनाएं: एक्सरसाइज करने के लिए छोटे लक्ष्य निर्धारित करना जरुरी होता है। यह इसलिए ताकि आप धीरे-धीरे एक्सरसाइज करना शुरु करें। डिप्रेशन व्यक्ति को उदास बना देता है जिसकी वजह से कुछ भी काम करने का मन नहीं करता है। इसलिए एक्सरसाइज करने के लिए छोटे-छोटे लक्ष्य बनाएं।

किसी की मदद लें:

exercise when you have depression
Motivate yourself: डिप्रेशन के दौरान एक्सरसाइज करने के लिए किसी और की मदद लें।

जरुरत के दौरान किसी की मदद लेने में कोई बुराई नहीं होती है। अगर आपको लगता है कि मोटिवेट होने के लिए आपको किसी की जरुरत है तो उनकी मदद लें और अपना वर्कआउट बना लें। इससे आपको एक्सरसाइज करने में मदद मिलेगी और आपको पार्टनर भी मिल जाएगा।

वर्कआउट प्लान करें: आपके शरीर से बेहतर आपको कोई नहीं जानता है। इसलिए थोड़ा समय लें सोचें कि आपको कौन-सी एक्सरसाइज करनी है और कौन-सी नहीं। इस तरह से अपने वर्कआउट को प्लान करें और अपने दिमाग को इस एक्टिविटी में दिमाग को व्यस्त रखें।

एक्सरसाइज स्किप ना करें: डिप्रेशन से ग्रसित होने पर आप थका हुआ महसूस करते हैं इसके लिए आपका एक्सरसाइज या वॉक कर सकते हैं। लेकिन एक्सरसाइज करना बंद ना करें।

[जरुर पढ़ें: Depressed person:डिप्रेशन से ग्रसित लोग कौन-से शब्द नहीं सुन सकते हैं]

डिप्रेशन से ग्रसित होने पर खुद को कुछ तरीकों की मदद से एक्सरसाइज करने के लिए प्रेरित किया जा सकता है। इस आर्टिकल को इंग्लिश(English)में भी पढ़ें।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "