डिप्रेशन के कारण कैसे आपकी याददाश्त प्रभावित होती है

Read in English
how depression can lead to memory loss

डिप्रेशन एक मानसिक अवस्था है जो कि बायोलॉजिकल, साइकोलॉजिकल और सोशल कारणों से हो सकती है। ये कारण ब्रेन फंक्शन में बदलाव करते हैं जिससे ब्रेन के कुछ न्यूरल सर्किट्स में भी बदलाव होते हैं और इससे आप डिप्रेशन का शिकार हो सकते हैं। डिप्रेशन से पीड़ित व्यक्ति को याददाश्त कम होने की समस्या हो सकती है। आम तौर पर, डिप्रेशन शॉर्ट टर्म ममोरी लॉस का कारण बनता है। इसके कारण व्यक्ति अपने काम पर ध्यान केंद्रित नहीं कर पाता है और उसके निर्णय लेने की क्षमता भी प्रभावित होती है। इसके अलावा डिप्रेशन के कारण आपको उदासी, चिंता, निराशा और किसी काम में रुचि कम होना आदि परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। आइए जानते हैं कि डिप्रेशन के कारण कैसे आपकी याददाश्त प्रभावित होती है।[ये भी पढ़ें: पुरुषों और महिलाओं को होने वाला डिप्रेशन कैसे अलग होता है]

डिप्रेशन का याददाश्त पर प्रभााव
यह ब्रेन की प्रोसेसिंग स्पीड को प्रभावित करता है जिससे इंफर्मेशन को जल्दी और कुशलतापूर्वक प्रोसेस करने की ब्रेन की क्षमता कम हो जाती है। हालांकि डिप्रेशन के कारण होने वाला मेमोरी लॉस शुरुआत में हल्का होता है और कम परेशान करता है, लेकिन यह समय के साथ काफी गंभीर हो सकता हैं। इसके कारण आपके कार्य करने की क्षमता, चीजों को याद रख पाने की समर्थता और बेहतर तरीके से प्रतिक्रिया करने की क्षमता कम हो जाती है।

याददाश्त कम होने की पहचान कैसे करें
आपकी याददाश्त कम हो रही है, इस बात की पुष्टि करने के लिए कई जांच की जा सकती हैं। परीक्षण के दौरान, आपको डॉक्टर को बताना होता है कि आपको मेमोरी से संबंधित क्या-क्या समस्याएं हो रही हैं। इसके अलावा कुछ जांच जैसे ब्लड टेस्ट, एमआरआई आदि कराई जा सकती हैं। [ये भी पढ़ें: क्या विटामिन्स का सेवन डिप्रेशन की समस्या को दूर करता है]

याददाश्त कम होने के अन्य कारण

  • उम्र से संबंधित समस्याओं के कारण भी हो याददाश्त कम हो सकती है।
  • अल्ज़ाइमर रोग याददाश्त कम होने का सबसे आम कारण है। इसके कारण ब्रेन को अपरिवर्तनीय नुकसान और याददाश्त को हानि होती है।
  • किसी कॉगनिटिव इमपेयरमेंट या सिर पर मामूली चोट या आघात के कारण भी याददाश्त कम होने की समस्या हो सकती है।
  • ब्रेन ट्यूमर, ब्रेन इंफेक्शन जैसी गंभीर बीमारियों के कारण याददाश्त प्रभावित हो सकती हैं। विटामिन बी -12 की कमी, शराब या नशीली दवाओं का सेवन आदि की वजह से भी यह समस्या पैदा हो सकती हैं।
  • हाइपोथायरायडिज्म भी याददाश्त कम होने का एक कारण हो सकता है।
  • ब्रेन या किसी नर्व के डैमेज होने के कारण।
उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "