अवसाद

Why women are more depressed than men

महिलाओं को डिप्रेशन की समस्या पुरुषों की तुलना में अधिक क्यों होती है

depression in women: पुरुषों की तुलनाओं में महिलाओं को डिप्रेशन की समस्या अधिक होती है। घरेलू और बाहरी जिम्मेदारियों को एक समान सामंजस्य के साथ पूरा करते हुए महिलाओं को अक्सर तनाव हो ही जाता है लेकिन इसके अलावा कई कारणों से महिलाओं को डिप्रेशन का खतरा अधिक होता है।

signs of depression relapse

Depression Relapse: संकेत कि आप डिप्रेशन के शिकार हो रहे हैं

Depression Relapse: डिप्रेशन से ग्रसित होने पर व्यक्ति मानसिक रुप से बहुत कमजोर हो जाता है। कई बार इससे बाहर आ जाने के बाद भी व्यक्ति दोबारा डिप्रेशन का शिकार हो जाता है जिसे कुछ संकेतों की मदद से पहचाना जा सकता है।

Fight depression: डिप्रेशन होने पर खुद को एक्सरसाइज करने के लिए कैसे प्रेरित करें

Fight depression: डिप्रेशन के दौरान खुद को ठीक करने के लिए एक्सरसाइज करना फायदेमंद होता है लेकिन हमेशा थका हुआ महसूस करने की वजह से आप एक्सरसाइज नहीं कर पाते हैं। इस दौरान कुछ तरीकों की मदद से खुद को प्रेरित कर सकते हैं।

Depressed person:डिप्रेशन से ग्रसित लोग कौन-से शब्द नहीं सुन सकते हैं

Depressed person: डिप्रेशन से ग्रसित होने पर अगर व्यक्ति कुछ शब्द सुन ले तो उन्हें बुरा लग सकता है। इसलिए डिप्रेशन से ग्रसित व्यक्ति कुछ शब्दों कों सुनकर दुखी हो जाते हैं।

Depression: Effects on the Brain

Effects of Depression: डिप्रेशन दिमाग को कैसे प्रभावित करता है

Effects of Depression: डिप्रेशन एक मानसिक बीमारी है जो आपके दिमाग के स्वास्थ्य को प्रभावित करती है और मस्तिष्क के ऊतकों को नुकसान पहुंचाती है। डिप्रेशन के संकेत दिखने पर इन्हें अनदेखा ना करें। इसके कारण आपका दिमाग लंबे समय के लिए प्रभावित हो सकता है।

Traumatic life events cause of depression

Causes of Depression: क्या एक दर्दनाक घटना डिप्रेशन का कारण बन सकती है

Causes of Depression: इंसान के जीवन में कई ऐसी घटनाएं होती हैं जिसके कारण वो डिप्रेशन के शिकार हो जाते हैं। ऐसे में उन्हें उन घटनाओं के बारे में सोचना छोड़ देना चाहिए ताकि वो जल्दी रिकवर हो सकें।

lifestyle causes of depression

Lifestyle Factors: लाइफस्टाइल कैसे आपको डिप्रेशन से ग्रसित कर देता है

Lifestyle Factors: यदि आपका लाइफस्टाइल खराब है या आप उनकी परवाह नहीं करते हैं तो आप डिप्रेशन के शिकार हो सकते हैं। डिप्रेशन से बचना चाहते हैं तो आप अपनी आदतों में बदलाव लाएं और लोगों के साथ अधिक से अधिक समय बिताएं।

Nutritional Deficiencies That Cause Depression

Nutrient Deficiency: शरीर में कौन से तत्वों की कमी के कारण डिप्रेशन की समस्या होती है

Nutrient Deficiency: डिप्रेशन की समस्या एक आम समस्या है और लोग इसकी वजह से मानसिक और भावनात्मक रूप से कमजोर हो जाते हैं। यह समस्या शरीर में कुछ पोषक तत्वों की कमी के कारण होता है। उन तत्वों की जानकारी आपको जरूर होनी चाहिए।

Depression signs in children

Depression: बच्चों में डिप्रेशन के संकेत

बच्चे भी डिप्रेशन का शिकार हो सकते हैं जिसका मुख्य कारण तनाव या केमिकल का इंबैलेंस होना होता है। बच्चों में डिप्रेशन के लक्षण देखते ही डॉक्टर से जरुर परामर्श लें।

Psychotherapy for depression

Depression Treatment: साइकोथेरेपी के प्रकार जिनसे डिप्रेशन को दूर किया जा सकता है

Depression Treatment: डिप्रेशन के उपचार के लिए साइकोथेरेपी एक अच्छा विकल्प है। साइकोथेरेपी कई प्रकार की होती हैं जो आपको दिमाग की शांति दिलाकर डिप्रेशन को दूर करने में मदद करती हैं।