अवसाद

how most happiest people can even face depression

खुश रहने वाले लोग भी डिप्रेशन का शिकार हो सकते हैं

यहां तक कि सबसे अधिक खुश रहने वाले लोगों को भी डिप्रेशन जैसी समस्या हो सकती है। हम अक्सर किसी मुस्कुराते हुए या हँसते हुए व्यक्ति को देखकर सोचते हैं कि वह सच में खुश है। हालांकि वो भी डिप्रेशन का शिकार हो सकते हैं।

How to handle depression due to results

UP Board Result 2018: एग्जाम के परिणाम के कारण होने वाले डिप्रेशन से कैसे बाहर निकलें

एग्जाम के रिजल्ट के खराब हो जाने की वजह से बच्चे अक्सर डिप्रेशन और तनाव जैसे मानसिक विकार से ग्रसित हो जाते हैं। कुछ आसान टिप्स का पालन कर के इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

things you should say to a depressed person

बातें जो डिप्रेशन से ग्रसित व्यक्ति को कहनी चाहिए

डिप्रेशन से ग्रसित होने पर व्यक्ति नकारात्मक विचारों से घिरा रहता है। इसलिए किसी डिप्रेशन से ग्रसित व्यक्ति से बात करने से पहले कई बार सोचना जरुरी होता है। डिप्रेशन से ग्रसित व्यक्ति से बात करते समय कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए।

foods that keep depression at bay

खाद्य पदार्थ जो डिप्रेशन से आपको दूर रखने में मदद करते हैं

डिप्रेशन एक मानसिक समस्या है जिसे दूर करने के लिए आपके दिमाग का स्वस्थ होना जरुरी होता है। दिमाग को स्वस्थ रखने वाले खाद्य पदार्थों का सेवन करके डिप्रेशन को दूर किया जा सकता है।

what to do when your loved one is dealing with depression

जब कोई आपका करीबी डिप्रेशन से ग्रसित हो तो क्या करें

जब कोई आपका करीबी डिप्रेशन से ग्रसित होता है तो आपको समझ नहीं आता है कि क्या करें। इस दौरान आपको कुछ खास बातों का ध्यान रखना जरुरी होता है। ताकि वह आपकी किसी बात से परेशान ना हो जाएं।

surprising-symptoms-of-depression

डिप्रेशन से जुड़े अजीबो-गरीब लक्षण

डिप्रेशन एक मानसिक बीमारी है जो कि धीरे-धीरे आपको निराशा की ओर ले जाती है। डिप्रेशन से पीड़ित व्यक्ति के अंदर कई तरह के बदलाव होते हैं। अक्सर कुछ बदलाव इतने अजीबो-गरीब होते हैं कि आप उन्हें पहचान भी नहीं पाते हैं।

food you should avoid during depression

डिप्रेशन से ग्रसित होने पर किन खाद्य पदार्थों का सेवन करने से बचें

डिप्रेशन से ग्रसित होने पर व्यक्ति को अपना खास ध्यान रखने की जरुरत होती है क्योंकि आपकी छोटी सी गलती डिप्रेशन को बढ़ा सकती है। डिप्रेशन से ग्रसित होने पर आपको कुछ खाद्य पदार्थों का सेवन करने से बचना चाहिए।

Nutrient Deficiencies that Can Cause Depression

पोषक तत्वों की कमी के कारण भी आप हो सकते हैं डिप्रेशन का शिकार

डिप्रेशन एक मूड डिसऑर्डर है जिसमें आपको लगातार दुख, गुस्से और निराशा के भाव आते हैं। यहीं भावनाएं दिनों-दिन आप में बढ़ने लगती हैं। इसके पीछे का एक कारण शरीर में पोषक तत्वों की कमी भी हो सकता है।

Behavior which show that you are a victim of Depression

व्यवहार जो बताते हैं कि आप डिप्रेशन का शिकार हो रहे हैं

डिप्रेशन से ग्रसित लोगों के व्यवहार में अचानक से बदलाव आने लगता है और वो हर छोटी-छोटी बातों पर गुस्सा जाते हैं और कई बार तो वो अपने आस-पास के लोगों के लिए आक्रामक हो जाते हैं।

Overcome depression by healing bad memories

पुरानी यादों को भुलाकर डिप्रेशन से कैसे बाहर आएं

पुरानी यादों के बारे में सोचकर अक्सर लोग डिप्रेशन में चले जाते हैं। इस दौरान डिप्रेशन से ग्रसित होने पर यह मानसिक रुप से आपको अस्वस्थ करता है। पुरानी यादों को दूर करके डिप्रेशन को दूर किया जा सकता है।