अवसाद

Nutrient Deficiencies that Can Cause Depression

पोषक तत्वों की कमी के कारण भी आप हो सकते हैं डिप्रेशन का शिकार

डिप्रेशन एक मूड डिसऑर्डर है जिसमें आपको लगातार दुख, गुस्से और निराशा के भाव आते हैं। यहीं भावनाएं दिनों-दिन आप में बढ़ने लगती हैं। इसके पीछे का एक कारण शरीर में पोषक तत्वों की कमी भी हो सकता है।

Behavior which show that you are a victim of Depression

व्यवहार जो बताते हैं कि आप डिप्रेशन का शिकार हो रहे हैं

डिप्रेशन से ग्रसित लोगों के व्यवहार में अचानक से बदलाव आने लगता है और वो हर छोटी-छोटी बातों पर गुस्सा जाते हैं और कई बार तो वो अपने आस-पास के लोगों के लिए आक्रामक हो जाते हैं।

Overcome depression by healing bad memories

पुरानी यादों को भुलाकर डिप्रेशन से कैसे बाहर आएं

पुरानी यादों के बारे में सोचकर अक्सर लोग डिप्रेशन में चले जाते हैं। इस दौरान डिप्रेशन से ग्रसित होने पर यह मानसिक रुप से आपको अस्वस्थ करता है। पुरानी यादों को दूर करके डिप्रेशन को दूर किया जा सकता है।

emotional symptoms of depression

डिप्रेशन से ग्रसित लोगों में दिखतें हैं भावनात्मक लक्षण

डिप्रेशन से ग्रसित व्यक्ति में कई तरह के लक्षण दिखते हैं उनमें से एक भावनात्मक लक्षण भी होते हैं। इस दौरान व्यक्ति को निराश और उदास महसूस होता है। जो व्यक्ति के स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है।

signs of depression in women

संकेत जो डिप्रेशन से ग्रस्त महिलाओं में दिखते हैं

पुरुषों की तरह महिलाएं भी डिप्रेशन से ग्रसित होती हैं। उन्हें भी कई प्रकार के डिप्रेशन की समस्या होती है। जिसे कुछ लक्षणों की मदद से पहचाना जा सकता है। महिलाओं में डिप्रेशन के ग्रसित होने के संकेतों के बारे में पता होना जरुरी होता है।

things you should never do during depression

डिप्रेशन के दौरान क्या नहीं करना चाहिए

डिप्रेशन से ग्रसित होने के दौरान व्यक्ति को हर चीज में निराशा दिखने लगती है। इससे बाहर आने के लिए आपको कुछ चीजों को करने से बचना चाहिए। नहीं तो इन चीजों की लत लग जाती है जिसकी वजह से डिप्रेशन से बाहर आने में दिक्कत होती है।

what is psychotic depression and its symptoms

क्या है साइकोटिक डिप्रेशन और इसके संकेत

डिप्रेशन कई प्रकार के होते हैं उनमें से एक साइकोटिक होता है जो व्यक्ति के लिए खतरनाक होता है। इसमें व्यक्ति को कई चीजों को भ्रम होने लगता है। जो उन्हें शारीरिक रुप से नुकसान पहुंचा सकता है।

Simple Changes To Your Home That Fight Depression

डिप्रेशन को दूर करना है तो पहले अपने घर को बदलें

डिप्रेशन एक मानसिक विकार है जो कि पीड़ित व्यक्ति के जीवन को बुरी तरह प्रभावित करता है। डिप्रेशन को कम करने के लिए आपको अपने आसपास के वातावरण खासकर अपने घर में कुछ बदलाव करने जरुरी हैं।

Know The Symptoms And Causes Of Hysteria

क्या होता है हिस्टीरिया, लक्षण और निदान के उपाय

हिस्टीरिया एक मानसिक डिसऑर्डर है जिससे पीड़ित व्यक्ति एक अजीब से भ्रम में होता है। भावनाओं पर नियंत्रण ना रख पाने के कारण आप इस बीमारी से जूझते हैं। इससे उबरने के लिए आप अपने परिजनों और दोस्तों का सहयोग ले सकते हैं।

What are the signs of depression relapse

संकेत जो बताते हैं कि आप फिर से डिप्रेशन का शिकार हो रहे हैं

डिप्रेशन से उबरने के बाद आपको इस बात का ख्याल रखना पड़ता है कि कहीं इस घातक मानसिक बीमारी का आप फिर से शिकार तो नहीं हो रहे हैं। कुछ संकेत आपको बता सकते हैं कि आप डिप्रेशन में हैं।