Female Libido: महिलाओं में लिबिडो बढ़ाने के टिप्स

Read in English
tips to boost female libido

Female libido: लिबिडो कम होने से महिलाओं में सेक्स की इच्छा कम हो जाती है।

Female Libido: लिबिडो कम होने के कारण आपकी यौन इच्छा कम हो जाती है जिसके कारण ना केवल आपका यौन स्वास्थ्य प्रभावित होता है बल्कि इससे आपका रिश्ता भी खराब होने लगता है साथ ही आप और आपके पार्टनर के बीच मनमुटाव होने लगते हैं। हालांकि कभी-कभी यौन संबंध बनाने की इच्छा ना होना कोई समस्या नहीं है। यह एक आम भावना है लेकिन कभी भी यौन संबंध बनाने की इच्छा ना होना एक समस्या है और आपको इस पर गौर करने की जरुरत है। अक्सर महिलाएं यौन इच्छा कम होने की शिकायत करती हैं। इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं जैसे तनाव, डिप्रेशन, रिलेशनशिप में समस्या आदि। हालांकि कुछ टिप्स की मदद से महिलाओं को लिबिडो बढ़ाने में मदद मिल सकती है। [ये भी पढ़े: लिबिडो को बढ़ाने के लिए उपयोगी खाद्य पदार्थ]

लिबिडो बूस्ट करने के लिए महिलाएं क्या करें

  • तनाव से दूर रहें
  • रक्त संचार बढ़ाएं
  • चॉकलेट का सेवन
  • तुलसी खाएं
  • एल्कोहल का सेवन कम करें

तनाव से दूर रहें

tips to boost female libido
तनाव आपको हर तरह से प्रभावित करता है।

आजकल के समय में व्यस्त जीवन के कारण तनाव होना जायज है लेकिन इसके कारण आपकी सेक्स लाइफ प्रभावित होती है। इसलिए जितना हो सके, तनाव से दूर रहें। तनाव लिबिडो के कम होना का मुख्य कारण है। तनाव के कारण आपके सेक्स हार्मोन प्रभावित होते हैं जिसका असर लिबिडो पर पड़ता है। इसके अलावा महिलाओं में यौन इच्छा कम होने के कारणों के बारे में पढ़ने के लिए क्लिक करें।

रक्त संचार बढ़ाएं
जनानांगों को सही तरह से फंक्शन करने के लिए रक्त की पर्याप्त मात्रा की जरुरत होती है। अगर शरीर में रक्त का संचार सुचारु नहीं होता है तो जनानांगों तक रक्त नहीं पहुंच पाता। ऐसे में नियमित एक्सरसाइज आपको रक्त संचार को बढ़ाने में मदद करती है।

चॉकलेट का सेवन

tips to boost female libido
चॉकलेट आपके मूड को बूस्ट करती है।

अधिकर महिलाओं को चॉकलेट का सेवन करना पसंद होता है। चॉकलेट के सेवन से शरीर में फेनिलथाइलामाइन और सेरोटोनिन नामक केमिकल रिलीज होते हैं जो मूड को बूस्ट करने और अराउट-इफेक्ट पैदा करते हैं।

तुलसी खाएं
तुलसी के सेवन से शरीर में रक्त का संचार बढ़ता है जिससे आपको सेक्स ड्राइव बढ़ाने में मदद मिलती है साथ ही यह फर्टिलिटी को भी बढ़ाती है। इसके लिए खाने में तुलसी की पत्तियों को शामिल करें, या तुलसी की चाय का सेवन करें।

एल्कोहल का सेवन कम करें
संयमित मात्रा में एल्कोहल का सेवन आपके मूड को बूस्ट करने और सेक्स डिजायर को बढ़ाने में मदद कर सकता है लेकिन इसकी अधिक मात्रा आपकी सेक्स ड्राइव को खत्म कर सकती है। इसलिए एल्कोहल का सेवन संयम से करें। [ये भी पढ़े: कारण जो आपकी लिबिडो को कम कर सकते हैं]

लिबिडो के कम होने से आपकी सेक्स लाइफ तो प्रभावित होती ही है साथ ही आपका रिश्ता भी खराब हो सकता है। इसलिए इन टिप्स को अपनाएं। इस आर्टिकल को इंग्लिश में पढ़ने के लिए क्लिक करें।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "