यौन संबंध के बाद महिलाओं को क्या करना चाहिए

Read in English
Things women do Immediately After An Intercourse

यौन संबंध बनाने से एक रिश्ता और भी मजबूत हो जाता है और उसमें प्यार पहले से और ज्यादा बढ़ जाता है। लेकिन यौन संबंध बनाने के बाद लोगों को क्या करना चाहिए इसकी जानकारी नहीं होती है और इसका प्रभाव उनके स्वास्थ्य पर पड़ सकता है। हमेशा यौन संबंध बनाते वक्त कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए ताकि आप स्वस्थ रह सकें। यौन संबंध बनाने के लिए पहले से योजना बनाने की जरूरत नहीं होती है लेकिन आपके जेनाइटल को कोई नुकसान ना पहुंचे इसके लिए आपको बहुत सी जानकारी होनी जरूरी होती है। सारी जानकारी होने से आप अपने यौन संबंध का आनंद पूरी तरह से उठा सकते हैं। महिलाओं को इसका ध्यान रखने की खास जरूरत होती है क्योंकि उन्हें इंफेक्शन होने का खतरा अधिक होता है। आइए जानते हैं यौन संबंध के बाद महिलाओं को क्या करना चाहिए।  [ये भी पढ़ें: यौन संबंध बनाने के बाद महिलाओं को क्यों होती है ब्लीडिंग]

प्रोबायोटिक फूड्स का सेवन करें:
यौन संबंध बनाने के बाद आप क्या खाते हैं ये बहुत आवश्यक होता है। दही या किमची का सेवन करना लाभकारी हो सकता है क्योंकि यौन संबंध बनाने के बाद ये आपके शरीर में फिर से गुड बैक्टीरिया का उत्पादन कर सकता है, ताकि आपको यीस्ट इंफेक्शन की समस्या ना हो।

वेट वाइप्स का इस्तेमाल ना करें:
यौन संबंध बनाने के बाद वेट वाइप्स का इस्तेमाल ना करें क्योंकि इसमें होने वाला केमिकल और फ्रेग्नेंस आपके जेनाइल एरिया में जलन और खुजली की समस्या को बढ़ा सकता है। इसके बजाय आप सादे पानी में सिरका को मिलाकर उस हिस्से को साफ कर लें।  [ये भी पढ़ें: अश्वगंधा की मदद से कैसे बढ़ाएं अपने यौन स्वास्थ्य]

साबून का इस्तेमाल ना करें:
यौन संबंध बनाने के तुरंत बाद साबून का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए क्योंकि ये वेजाइना के पीएच के स्तर को प्रभावित करता है जिसके कारण इंफेक्शन, खुजली या फिर जलन की समस्या होने लगती है।

पानी पिएं:
कई लोग यौन संबंध बनाने के बाद एक्सरसाइज करते हैं लेकिन इससे बेहतर है कि आप पानी पिएं क्योंकि ये आपके शरीर को हाईड्रेटेड रखता है और साथ ही ये आपके शरीर से बैक्टीरिया को पेशाब के जरिए बाहर निकाल देता है। ऐसा करने से आपको यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन होने की संभावना कम हो जाती है।

पेशाब जाएं:
यौन संबंध बनाने के तुरंत बाद पेशाब जाना चाहिए। यौन संबंध बनाने की वजह से आपके प्राइवेट पार्ट्स में बैक्टीरिया हो जाते हैं जिसके कारण वो आपके पार्ट्स से नमी दूर कर देते हैं। तो ऐसे में पेशाब जाने से ये बैक्टीरिया उसके जरिए आपके शरीर से बैक्टीरिया को निकाल देते हैं।

हॉट शावर लें:
हॉट शावर लेने से आपका वेजाइना हाईड्रेटेड रहता है और ये आपको सूजन और जलन की समस्या से बचाता है। इसके अलावा यौन संबंध बनाने के बाद हॉट शावर लेने से इंफेक्शन होने की संभावना कम हो जाती है। [ये भी पढ़ें: टेस्टोस्टेरोन के स्तर को कैसे बढ़ाएं]

 

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "