Prostate gland: प्रोस्टेट ग्लैंड की देखभाल करने के लिए टिप्स

Read in English
tips to take care of prostate gland

Prostate gland: यौन स्वास्थ्य के लिए प्रोस्टेट ग्रंथि का स्वस्थ होना आवश्यक है।

Prostate gland: पुरुषों में पाई जाने वाली प्रोस्टेट ग्लैंड एक मेल रिप्रोडक्टिव ऑर्गन है। यह पुरुषों के शरीर में ब्लैडर के पास और रेक्टम के सामने होती हैं। आजकल प्रोस्टेट कैंसर(prostate cancer) की समस्या काफी सामान्य हो गई है और इसकी संभावनाएं पुरुषों की बढ़ती उम्र के साथ बढ़ जाती हैं। एक अध्ययन के अनुसार, पुरुषों को आनुवांशिक कारणों से या उनकी अस्वस्थ जीवनशैली की वजह कभी-कभी इस समस्या का सामना करना पड़ता है। प्रोस्टेट ग्रंथि का मुख्य काम एक तरह के तरल(prostate fluid) को रिलीज करना है जो कि आपके शरीर में स्पर्म की रक्षा करता है और इन्हें पोषण देता है। आपकी सेक्स लाइफ को सुचारु रुप से काम करने के लिए प्रोस्टेट ग्रंथि का स्वस्थ होना आवश्यक है। इसलिए जरुरी है कि आप इसकी देखभाल करें। आइए जानते हैं प्रोस्टेट ग्लैंड की देखभाल करने के लिए टिप्स। [ये भी पढ़ें: खाद्य पदार्थ जो सेक्स ड्राइव को कम करते हैं]

पुरुष प्रोस्टेट ग्लैंड(prostate gland) की देखभाल कैसे करें:

  • स्वस्थ आहार लें
  • व्यायाम
  • प्रोटीन की सही मात्रा का सेवन
  • एल्कोहल और कैफीन का सेवन कम
  • वजन नियंत्रित रखें

स्वस्थ आहार लें
प्रोस्टेट ग्लैंड के स्वास्थ्य को बनाएं रखने के लिए जरुरी है कि आप स्वस्थ आहार लें। अपने आहार में अनाज, फल और सब्जियों शामिल करें। लाइकोपीन का सेवन करें। लाइकोपीन एक पदार्थ है जो फल और सब्जियों को रंग प्रदान करने के लिए ज़िम्मेदार होता है। इसलिए लाल रंग के खाद्य पदार्थों का सेवन बेहतर होगा। इसके अलावा ब्रोकली, फूलगोभी, गोभी, बोक चॉय आदि अच्छे विकल्प हैं।

व्यायाम

tips to take care of prostate gland
Male Prostate gland:: व्यायाम करने से प्रोस्टेट ग्लैंड स्वस्थ रहता है।

व्यायाम में हर समस्या का समाधान छुपा है। आप व्यायाम के जरिए स्वस्थ रहने के साथ साथ अपना वजन भी नियंत्रित रख सकते हैं और कैलोरी बर्न कर सकते हैं। लोअर बॉडी एक्सरसाइज करें। इसके लिए आप अपने वर्कआउट रुटीन में केगल एक्सरसाइज शामिल कर सकते हैं। टेस्टोस्टेरोन का स्तर बढ़ाने में मदद करने वाली एक्सरसाइज के बारे में पढ़ने के लिए क्लिक करें।

प्रोटीन की सही मात्रा का सेवन
प्रोस्टेट ग्लैंड को स्वस्थ रखने के लिए प्रोटीन की सही मात्रा का सेवन करें। इसके लिए फिश, रेड मीट, अंडा, बीन्स आदि का सेवन करें।

एल्कोहल और कैफीन का सेवन कम
संयमित मात्रा में एल्कोहल और कैफीन का सेवन नुकसानदायक नहीं होता लेकिन हर कीसी चीज की अधिक मात्रा आपके स्वास्थ्य को हानि पहुंचाती है। इन दोनों पेय का सेवन कम कर दें। इसके अलावा, शुगरी ड्रिंक्स(sugary drinks) का अधिक सेवन ना करें।

वजन नियंत्रित रखें

tips to take care of prostate gland
Prostate problem in male: मोटापा आपके प्रोस्टेट ग्लैंड के स्वास्थ्य को प्रभावित करता है।

केवल प्रोस्टेट ग्लैंड के स्वास्थ्य के लिए ही नहीं बल्कि आपके संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए वजन नियंत्रित रखना जरुरी है। मोटापे कई गंभीर बीमारियों का मुख्य कारण है। इसलिए फैट कम लें। शारीरिक गतिविधियों में शामिल हों और कैलोरी का सेवन कम करें। [ये भी पढ़ें: यौन स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए क्या करें]

इन तरीकों के अलावा प्रोस्टेट ग्लैंड के स्वास्थ्य के लिए आप सोय प्रोडक्ट्स का सेवन कर सकते हैं। साथ ही नमक का सेवन कम मात्रा में ही करें। इस आर्टिकल को इंग्लिश में पढ़ने के लिए क्लिक करें।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "