यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन होने के कारण और लक्षण

causes and symptoms of urinary tract infection

हर उम्र की महिलाओं को यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन की समस्या होती है। खासकर गर्भवती महिलाओं को ये इंफेक्शन होने की संभावना ज्यादा होती है। ऐसा प्रेग्नेंसी के दौरान होने वाले कई बदलावों की वजह से होता है। यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन यूरिन ट्रैक्ट में बैक्टीरिया की वजह से होने वाली सूजन के कारण होता है। इसके अलावा इस इंफेक्शन का कारण वायरस और फंगस भी होता है। जिसकी वजह से महिलाओं को कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन का इलाज समय से करवाकर इसे गंभीर बीमारी बनने से बचा जा सकता है। तो आइए आपको यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन होने के कारण और लक्षणों के बारे में बताते हैं। [ये भी पढ़ें: आपका सेक्सुअली हेल्दी रहना क्यों जरुरी है]

यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन होने के कारण:

1-मूत्राशय से पूरी तरह मूत्र का ना निकलना: प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं की यूरिनरी ट्रैक्ट में कई बदलाव आते हैं। यूट्रस ब्लैडर के दाई तरफ होता है और जैसे जैसे यूट्रस में वृद्धि होती है तो ब्लैडर पर दबाव पड़ने लगता है। ऐसा होने से ब्लैडर से पूरी तरह से यूरिन बाहर नहीं निकल पाता है। जिस वजह से सूक्ष्मजीवों की वृद्धि होने लगती है और इंफेक्शन हो जाता है।

2-बार-बार पेशाब आने जैसा महसूस होना: जब आपको महसूस हो कि आपको पेशाब आ रहा है मगर बॉथरुम जाने पर आपको पेशाब नहीं आता है। तो यह यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन का कारण होता है। अगर आपके अंडरपैंट पर कुछ बूंदें पेशाब की गिर जाती है। जिससे यह त्वचा के संपर्क में इंफेक्शन हो जाता है। इस वजह से भी इंफेक्शन हो जाता है। [ये भी पढ़ें: लाभकारी योगासन जो आपके लिबिडो को बढ़ाने में हैं सहायक]

3-गंदे टॉयलेट का इस्तेमाल: गंदे टॉयलेट का इस्तेमाल करने से यूरिनरी ट्रैक्ट में इंफेक्शन होने की संभावना बढ़ जाती है। क्योंकि गंदे टॉयलेट का इस्तेमाल करने से कीटाणु शरीर में ट्रांसफर हो जाते हैं।

4-कम पाना पीना: कम पानी पीना भी यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन का कारण होता है। जब आप कम मात्रा में पानी पीते हैं तो इससे शरीर से विषाक्त पदार्थ बाहर नहीं निकल पाते हैं जिसकी वजह से यूरिन ट्रैक्ट में सूजन और इंफेक्शन हो जाता है।

यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन होने के लक्षण:

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "