Low sex drive: महिलाओं में यौन इच्छा कम होने के कारण

Read in English
Low sex drive in Women

Causes of low libido in women: यौन इच्छा की कमी आपके पार्टनर के साथ आपके संबंधों को भी प्रभावित करती है।

Low sex drive in Women: महिलाओं में यौन इच्छा की कमी होना काफी आम समस्या है बल्कि पुरुषों में यह काफी कम होती है। बहुत सी महिलाओं को यौन इच्छा की कमी या लिबिडो(libido) की कमी की शिकायत होती है जिसे लेकर वो चिंतित रहती हैं क्योंकि इससे उनका रिश्ता प्रभावित हो रहा है। इस समस्या के दौरान महिलाओं की यौन संबंध बनाने की वास्तविक इच्छा खत्म हो जाती है और लव मेकिंग(love making) के वक्त उनका दिमाग टर्न ऑन नहीं होता है। अगर आप इस समस्या का अनुभव कर रही हैं तो आपको इसके कारणों के बारे में जानकारी होनी चाहिए ताकि आप इस समस्या से समय से निपट सके और अपने रिश्ते को वापस खुशहाल बना सकें। आइए जानते हैं महिलाओं में यौन इच्छा कम होने के कारण। [ये भी पढ़ें: इरेक्टाइल डिस्फंक्शन की समस्या को कम करने के लिए खाद्य पदार्थ]

महिलाओं में लिबिडो कम होने के कारण:

  • नींद की कमी
  • एनीमिया
  • तनाव या डिप्रेशन
  • हार्मोनल बदलाव
  • पार्टनर के साथ खराब संबंध

नींद की कमी

Low sex drive in Women
causes of low libido in women: पर्याप्त नींद ना लेना सेक्स इच्छा कम होने का कारण है।

क्या आप दिनभर थका हुआ महसूस करती हैं तो इसका कारण नींद की कमी हो सकता है। पर्याप्त मात्रा में नीं ना लेना आपकी लिबिडो को कम करने का मुख्य कारण है। जब आप सोती हैं तो आपका शरीर वापस उर्जा संग्रहित करता है, टॉक्सिन्स को बाहर निकालता है, और सेल्स को रिजेनेरेट करता है। इसकी कमी के कारण शरीर ठीक तरह से काम नहीं करता और आपके हर्जाना भुगतना पड़ता है।

एनीमिया
महिलाओं में होने वाली यह आम समस्या आयरन की कमी के कारण होती है। पीरियड्स के दौरान हमारा शरीर काफी मात्रा में आयरन खो देता है। ऐसे में आपके जनानांगों तक रक्त का संचार सही तरह से और पर्याप्त मात्रा में नहीं हो पाता जिससे आपकी यौन इच्छा प्रभावित होती है। एनीमिया को दूर करने के लिए कौन सुपरफूड्स का सेवन कर सकती हैं, जानने के लिए यहां क्लिक करें।

तनाव या डिप्रेशन

Low sex drive in Women
Causes of low libido in women: तनाव कम लें नहीं तो यौन जीवन पर इसका असर बुरा होगा।

नींद की कमी के कारण आपको तनाव होना लाजमी है जिससे आपके पूरे शरीर के साथ आपकी सेक्स इच्छा भी प्रभावित होती है। अगर आप लगातार लंबे समय से तनाव में हैं तो शरीर कोर्टिसोल हार्मोन रिलीज करता है जिससे टेस्टोस्टेरोन हार्मोन कम होने लगता है और आपकी सेक्स करने की इच्छा भी कम होती जाती है। वहीं डिप्रेशन से पीड़ित लोग एंटी-डिप्रेशेन्ट दवाओँ का सेवन करते हैं जो आपकी सेक्सुअल एबिलिटी(sexual ability) को कम करती हैं।

हार्मोनल बदलाव
आपके हार्मोन्स आपकी सेक्स लाइफ को कई मायनों में प्रभावित करते हैं। कुछ विशेष हार्मोन्स के स्राव के कारण ही आपको यौन संबंध बनाने की इच्छा होती है। अगर आप तनाव, डिप्रेशन में है या गर्भनिरोध दवाइयों का सेवन कर रही हैं तो ये आपको हार्मोन्स को प्रभावित करते हैं जिसका असर आपकी लिबिडो पर पड़ता है।

पार्टनर के साथ खराब संबंध
जब दो लोग बहुक करीब होते हैं तो थोड़ी परेशानियां होना लाजमी है लेकिन परेशानियों का कम ना होना या उन्हें असुलझी ही रहने देना, एक समस्या है। आपके पार्टनर के साथ आपके खराब संबंध भी आपके यौन जीवन को प्रभावित करते हैं। इसलिए बेहतर है कि आप उन्हें सुलझाएं। [ये भी पढ़ें: संकेत जो महिलाओं में यौन समस्याओं की तरफ इशारा करते हैं]

ये कुछ कारण हैं जो आपके बेडरुम में आपको परेशान कर सकते हैं। इस लेख को इंग्लिश में पढ़ने के लिए क्लिक करें।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "