डिप्रेशन कैसे सेक्स लाइफ को प्रभावित कर सकता है

How depression affects Sex Life

Photo Credit: askdoctork.com

डिप्रेशन की वजह से कई सेक्सुअल प्रॉब्लम जैसे इरेक्टाइल डिस्फंक्शन और ऑर्गैज्म तक ना पहुंचने की समस्या आदि हो सकते हैं। इसके अलावा डिप्रेशन की वजह से और भी कई सेक्स समस्याएं होती है। डिप्रेशन के कारण और भी कई समस्याएं होती हैं जैसे उदास हो जाना, जल्दी थकावट होना और चिड़चिड़ाहट महसूस होना। इनका दुष्प्रभाव सेक्स लाइफ पर भी पड़ता है। यह समस्या पुरूष और महिलाओं दोनों को होती है। यौन प्रतिक्रिया मस्तिष्क से शुरू होती है, केंद्रीय तंत्रिका तंत्र रसायन के माध्यम से, जिसे न्यूरोट्रांसमीटर कहते हैं। ये न्यूरोट्रांसमीटर सेक्स ऑर्गन्स में रक्त के प्रवाह को ट्रिगर करके मस्तिष्क कोशिकाओं और सेक्स ऑर्गन्स के बीच संबंध स्थापित करते हैं। डिप्रेशन या मूड में बदलाव होने की वजह से ब्रेन केमिकल असंतुलित हो जाता है। आइए जानते हैं कैसे डिप्रेशन कैसे सेक्स लाइफ को प्रभावित करता है। [ये भी पढ़ें: फर्टिलिटी के इलाज के लिए कैसे फायदेमंद है एक्यूपंचर]

महिलाओं में:
How depression affects Sex Lifeमहिलाओं में हार्मोनल बदलाव के कारण डिप्रेशन की समस्या होती है। महिलाओं में डिप्रेशन बढ़ने का खतरा इन कारणों से भी होता है:

  • अनियमित पीरियड्स के कारण।
  •  बच्चे के जन्म के बाद।
  •  घर, परिवार में हो रहे विवादों के कारण।
  •  मेनोपॉज या जल्दी मेनोपॉज से ग्रसित होने के कारण।
  • इन सबकी वजह से महिलाओं की सेक्स लाइफ प्रभावित होती है और साथ ही इसकी वजह से एस्ट्रोजेन का स्तर भी कम हो जाता है और ल्युब्रिकेशन होने से भी रोकता है।[ये भी पढ़ें: महिलाओं में पाई जाने वाली यौन समस्याएं]पुरूषों में:

     

    चिंता और आत्मविश्वास की कमी के कारण इरेक्टाइल डिस्फंक्शन की समस्या होती है। यह डिप्रेशन के लक्षण होते हैं लेकिन यह तनाव और उम्र पर भी निर्भर करते हैं।

  • एंटीडिप्रेशेंट लेने के लिए अक्सर पुरूष नपुंसकता का शिकार हो जाते हैं।
  • इजेकुलेशन जल्दी हो जाने की समस्या भी हो जाती है। डिप्रेशन के इन लक्षणों की वजहों से अक्सर पुरूषों की सेक्स लाइफ प्रभावित होती है और साथ ही उनका वैवाहिक जीवन भी। [ये भी पढ़ें: पुरुष और महिलाएं दोनों में हो सकती है युरेथराइटिस की समस्या]
उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "