इरेक्टाइल डिस्फंक्शन की समस्या को कम करने के लिए खाद्य पदार्थ

foods for Erectile Dysfunction

स्वास्थ्यवर्धक खाद्य पदार्थ इरेक्टाइल डिसफंक्शन को कम करते हैं।

इरेक्टाइल डिस्फंक्शन एक यौन समस्या है जिसका इलाज काफी जरुरी होता है, वरना परिणाम बुरे होने की संभावनाएं बनी रहती है। शरीर को स्वस्थ रखने के लिए जो सबसे जरुरी चीज होती है वो शरीर की देखभाल, अच्छा भोजन और नियमित व्यायाम। इरेक्टाइल डिस्फंक्शन की स्थिति में लिंग में रक्त का संचार नहीं हो पाता है जिसकी वजह से संबंध बनाते वक्त लिंग में इरेक्शन नहीं हो पाता। लिंग में सुचारू रूप से रक्त का संचार न हो पाना ह्रदय सम्बन्धी रोग का संकेत भी हो सकता है। इस समस्या को कम करने के लिए कुछ खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए। [ये भी पढ़ें: इरेक्टाइल डिस्फंक्शन के बारे में प्रचलित मिथक और तथ्य] 

खाद्य पदार्थ जो इरेक्टाइल डिस्फंक्शन की समस्या को कम करते हैं

  • हरी पत्तेदार सब्जियां
  • डार्क चॉकलेट्स
  • पिस्ता
  • तरबूज
  • टमाटर

1.हरी पत्तेदार सब्जियां- हरी सब्जियां जैसे पालक, केल, पत्तागोभी , ब्रोकली आदि में पर्याप्त मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट्स होते हैं। साथ ही ये रक्त संचार को भी बढ़ाती है जिससे इरेक्टाइल डिस्फंक्शन की समस्या को कम हो जाती है।

2. डार्क चॉकलेट्स-

foods to fight Erectile Dysfunction
डार्क चॉकलेट्स का सेवन इरेक्टाइल डिसफंक्शन में लाभकारी होता है।

डार्क चॉकलेट्स में फ्लेवेनॉइड्स होते हैं जो कि रक्त संचार को भी बढ़ाते हैं। इसलिए इरेक्टाइल डिस्फंक्शन की समस्या को कम करने के लिए डार्क चॉकलेट्स का सेवन करें। इरेक्टाइल डिस्फंक्शन की समस्या को कम करने के लिए आप कुछ योग भी कर सकते हैं। इनके बारे में विस्तार से जानने के लिए क्लिक करें।

3 .पिस्ता- पिस्ता यौन समस्याओं का उपचार करने में उपयोगी होता है। इसमें मौजूद प्रोटीन ब्लड वैसल्स को रिलैक्स करते हैं और जननांगों में रक्त संचार बढ़ाता है। इसलिए पिस्ता खाने से इरेक्टाइल डिस्फंक्शन की समस्या को कम किया जा सकता है।

4.तरबूज- तरबूज में एंटी-ऑक्सीडेंट्स और फाइटोन्यूट्रिएंट्स होते हैं जो कि ब्लड वैसल्स को रिलैक्स करते हैं और रक्त संचार को बढ़ाते हैं। इसलिए इरेक्टाइल डिस्फंक्शन की समस्या को कम करने के लिए तरबूज का सेवन करें।

5.टमाटर-

foods to fight Erectile Dysfunction
टमाटर में भरपूर मात्रा में फाइटोन्यट्रिएंट्स होते हैं।

टमाटर में लाइकोपीन होता है इसमें मौजूद फाइटोन्यट्रिएंट्स यौन स्वास्थ्य के लिए अच्छे होते हैं। यह पुरुषों में फर्टीलिटी की समस्या को कम करता है। इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स इरेक्टाइल डिस्फंक्शन की समस्या को कम करते हैं। [ये भी पढ़ें: नींद पूरी ना होने से प्रभावित हो सकता है आपका यौन जीवन]

हेल्दी लाइफस्टाइल और स्वास्थ्यवर्धक खाद्य पदार्थों का सेवन इरेक्टाइल डिस्फंक्शन की स्थिति को सुधारने में मदद करते  हैं।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "