रिश्तें में प्यार बाकि होने के बावजूद क्यों ब्रेकअप कर लेना चाहिए

Read in English
why you should end your relationship

कुछ संकेत दिख रहे हैं तो समझ जाइए ब्रेकअप(Break Up) कर लेना चाहिए।

लोग यह सोचते हैं कि अगर उन्हें जीवन में प्यार मिल गाय है तो उसके बारे में दोबारा सोचने की कोई जरुरत नहीं है। हालांकि कभी-कभी जिंदगी से लिए प्यार ही काफी नहीं होता है। आपके रिश्ते में कितना ही प्यार क्यों ना हो फिर भी यह आपके लिए बुरा हो सकता है। कुछ परिस्थितियों में आपको रिश्ते को तोड़ने या ब्रेकअप करने की जरुरत पड़ जाती है। यह निर्णय आपके लिए बहुत मुश्किल हो सकता है क्योंकि आप उस इंसान से बहुत प्यार करते होते हैं लेकिन आपको ऐसा करना पड़ता है। कुछ कारणों से आप जान सकते हैं कि आपको अपने साथी से ब्रेकअप कर लेना चाहिए चाहे आप उनसे प्यार ही क्यों ना करते हों। तो आइए इन कारणों के बारे में बताते हैं। [ये भी पढ़ें: ब्रेकअप के बाद कौन सी चीजों से बचना चाहिए]

प्यार बाकि होने के बावजूद रिश्ता तोड़ने के कारण

दोनों की रिश्ते से अलग उम्मीदे हैं
बहुत ज्यादा निर्भर होना
रिलेशनशिप का भविष्य ना होना
आपके साथी की दिलचस्पी कम हो गई है
आप ही प्रयास कर रहे हैं

दोनों की रिश्ते से अलग उम्मीदे हैं:

why you should end your relationship
अगर आप दोनों की उम्मीदें अलग हैं तो ब्रेकअप(Break Up) करना ही बेहतर होता है।

आप दोनों एक दूसरे से कितना ही प्यार क्यों ना करते हों मगर रिलेशनशिप को लेकर आपकी सोच अलग होती है। हो सकता है आप शादी करके सैटिल होना चाहते हो वहीं आपके पार्टनर आजादी वाली जिंदगी जीना चाहते हों। यह टकराव आपके रिलेशनशिप के लिए ठीक नहीं होकी है। [ये भी पढ़ें: अगर आप और आपका पार्टनर नहीं करते हैं कुछ बातें तो आपको ब्रेकअप कर लेना चाहिए]

बहुत ज्यादा निर्भर होना: जब आप रिलेशनशिप में होते हैं तो आप अपने पार्टनर पर बहुत ज्यादा निर्भर होने लगते हैं। कभी जब आपका साथी आपके साथ नहीं होता है तो आपकी जिंदगी बिखर सी जाती है। यह संकेत होता है कि आपको अपना जीवन दोबारा से शुरु करना चाहिए।

रिलेशनशिप का भविष्य ना होना: जब आप रिलेशनशिप में होते हैं तो आप चाहते हैं कि आपका रिश्ता समय के साथ आगे बढ़ें और बेहतर बनें। लेकिन आपको लगता है कि आप रोजाना एक ही चीज करते हैं तो आपका रिश्ता आगे नहीं बढ़ पाता है।

आपके साथी की दिलचस्पी कम हो गई है: कई बार ऐसा होता है कि समय के साथ आपके साथी की रिलेशनशिप से दिलचस्पी कम होती जाती है। उस समय आप कुछ नहीं कर पाते हैं। यह समय होता है कि आपको ब्रेकअप कर लेना चाहिए।

आप ही प्रयास कर रहे हैं:

why you should end your relationship
हर तरह के प्रयास आप करते हैं तो यह ब्रेकअप(Break Up) के संकेत होते हैं।

रिलेशनशिप को सफल बनाने के लिए दोनों साथी को प्रयास करने की जरुरत होती है। प्यार में लोग अक्सर हर प्रयास करते हैं लेकिन ऐसा हर बार आप करते हैं तो यह समय है कि आप ब्रेकअप कर लें। [ये भी पढ़ें: ब्रेकअप के बाद लोग अक्सर करते हैं कुछ गलतियां]

रिलेशनशिप में प्यार होने बेहद जरुरी होता है।प्यार होने के बावजूद भी कई बार ब्रेकअप करना पड़ जाता है। इस आर्टिकल को इंग्लिश(English)में भी पढ़ें।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "