Relationship Tips: अपने साथी की आदतें बदलने की कोशिश क्यों नहीं करनी चाहिए

Read in English
not try to change your partner’s habits

Relationship Tips: रिश्ते को बेहतर बनाने के लिए साथी की आदतों को बदलने की कोशिश नहीं करनी चाहिए।

जब आप किसी रिलेशनशिप में होते हैं तो आप अपने पार्टनर को कमिटमेंट करते हैं। यह कमिटमेंट भरोसे, एक-दूसरे से झूठ ना बोलने जैसी कई चीजों को लेकर होता है। इन चीजों के साथ आपका साथी आपको स्वीकारते हैं। आपका साथी को कटपुतली नहीं होता है जिसे आप कंट्रोल कर सकें। हालांकि इसके बावजूद भी कई लोग अपने साथी की आदतों को बदलने की कोशिश करते हैं। अपने साथी की आदतों को अपने अनुसार बदलना ठीक नहीं होता है। यह आपके रिश्ते को बेइज्जत करने से कम नहीं होता है। जब आप रिश्ते में कमिटमेंट करते हैं तो उसे बेहतर बनाने की कोशिश करते हैं ना कि उस इंसान को अपने तरीकों से बदलने की कोशिश करें। चाहे उन्हें इसकी जरुरत भी ना हो। तो आइए आपको बताते हैं कि आपको अपने साथी की आदतों को क्यों नहीं बदलना चाहिए। [ये भी पढ़ें: अच्छा रिश्ता खराब हो जाने के कारण]

Relationship Tips: साथी की आदतें बदलने की कोशिश क्यों ना करें

अपने की बजाय साथी के फैसलों में बदलाव
वो आपसे झूठ बोलने लगते हैं
नकारात्मक भावनाएं मन में आना
गलतफहमी होना
आप भी कोशिश करें

अपनी बजाय साथी के फैसलों में बदलाव: अपने फैसलों को बदलना या ना बदलना उस व्यक्ति का अधिकार होता है जो यह फैसला लेता है। अगर आपको लगता है आपका साथी कुछ अच्छा और नया कर रहा है तो उन्हें सपोर्ट करें। हालांकि आप उनके लिए फैसला ले सकते हैं।

वो आपसे झूठ बोलने लगते हैं: अगर आप अपने साथी की आदतें बदलने की कोशिश करते हैं तो हो सकता है वह आपसे झूठ बोलने लगे। जैसे अगर आपके साथी को धूम्रपान करने की आदत है और आप इसे मना करते हैं तो हो सकता है वह आपके साथ ना होने पर धूम्रपान करें। तो वह झूठ बोलने लगते हैं।

नकारात्मक भावनाएं मन में आना: अगर आप अपने साथी के पीछे पड़े रहते हैं कि ये आदत बदलो तो हो सकता है उनके मन में आपके लिए नकारात्मक भावनाएं आने लगें। जिसकी वजह से आपके रिश्ते में दरार आ सकती है।

गलतफहमी होना: अपने साथी को आदत बदलने के लिए बार-बार कहने की वजह से उन्हे असुरक्षित और कमजोर महसूस हो सकता है। इसलिए गलहफहमी होने की बजाय बैठकर बात करें।

आप भी कोशिश करें: ऐसा जरुरी नहीं है कि हर बार आपके साथी की गलती हो। कभी-कभी आपकी गलती भी हो सकती है। इसलिए इस बारे में सोचें और रिश्ते को बेहतर बनाने की कोशिश करें।

[ये भी पढ़ें: Break Up: रिश्ता टूटने से महिलाओं पर क्या असर पड़ता है]
साथी की हर आदत बदलना जरुरी नहीं होता है। कभी-कभी उन्हें बदलने की कोशिश नहीं करनी चाहिए। आस आर्टिकल को इंग्लिश(English) में भी पढ़ें।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "