Relationship Tips: अगर आप ज्यादा परवाह करने वाले इंसान हैं तो यह क्यों सही है

too much caring partner

अगर आपका पार्टनर बहुत ज्यादा परवाह करता है तो इसमें कोई बुराई नहीं है।

जब आप दूसरों से बहुत ज्यादा प्यार करते हैं और उनकी बहुत देखभाल करते हैं तो आपको अपनी देखभाल के लिए समय ही नहीं मिलता है। अगर आप ऐसा करते हैं तो इसमें कुछ भी गलत नहीं है। आप दूसरों के कहने पर अपने एटीट्यूड को नहीं बदल पाते हैं। अगर आप किसी की ज्यादा परवाह करते हैं तो यह आपकी कमजोरी की जगह ताकत के संकेत होते हैं। क्योंकि इस दुनिया में बहुत ही कम लोग होते हैं जो दूसरों की मदद करें। ऐसे ही अपने पार्टनर की अधिक परवाह करना भी अच्छी बात है। इससे ना केवल आपका रिश्ता मजबूत होता है बल्कि आप दोनों के बीच की आपसी समझ भी बेहतर होती है। तो अगर आपका साथी ज्यादा परवाह करने वाला है तो उसमें क्या परेशानी नहीं होती है के बारे में बताते हैं। [ये भी पढ़ें: Relationship Space: आपका पार्टनर अगर रिलेशनशिप में स्पेस चाहता है तो क्या करें]

ज्यादा परवाह करने वाले इंसान होने में कोई दिक्कत नहीं है

आपको किसी चीज का पछतावा नहीं होता है
आप ऐसे ही हैं
इससे आप मजबूत बनते हैं
ज्यादा परवाह करने में कोई बुराई नहीं है

आपको किसी चीज का पछतावा नहीं होता है: लोग अक्सर सोचते हैं कि अच्छा व्यवहार करना आपको कमजोर बनाता है लेकिन ऐसा नहीं है। अगर आप लोगों के प्रति या अपने पार्टनर के प्रति अच्छा व्यवहार करते हैं तो इससे आपको खुशी मिलती है और आपको किसी चीज का पछतावा नहीं होता चाहे फिर बाकी लोगों का आपके प्रति कोई भी नजरिया हो।

आप ऐसे ही हैं: जो लोग अच्छे होते हैं और सभी की केयर करते हैं तो वह इस बारे में नहीं सोचते हैं कि उनके साथ कोई कैसा व्यवहार करेगा। अगर आप भी उन्हीं लोगों में से एक हैं तो आप भी अपने पार्टनर की उतनी ही परवाह करते हैं ये सोचे बिना कि बदले में आपको वैसा ही प्यार मिलेगा। [ये भी पढ़ें: रिलेशनशिप में बहुत ज्यादा अच्छे होना क्यों हानिकारक होता है]

इससे आप मजबूत बनते हैं: अगर आप अधिक परवाह करने वाले इंसान हैं तो आपको इस बात का एहसास जरुर होगा कि यह आपको मजबूत बनने में मदद करता है। दूसरे लोगों से प्यार करना और उनकी परवाह करना लेकिन बदले में किसी तरह की उम्मीद नहीं रखना, यह आपकी कमजोरी नहीं ताकत है।

ज्यादा परवाह करने में कोई बुराई नहीं है: कभी कभी आप उन लोगों के लिए भी ज्यादा परवाह करते हैं जो आपकी परवाह नहीं करते। ऐसे में आप खुद को दोषी ना ठहराएं क्योंकि यह स्वभाविक है। आपका स्वभाव ही परवाह करने वाला है चाहे फिर आपके सामने कोई भी व्यक्ति हो आपको फर्क नहीं पड़ना चाहिए। इसके लिए आप खुद की सराहना करें।

[जरुर पढ़ें: चीजें जो हर इंटीमेट रिलेशनशिप में होती है]

अगर आपका साथी ज्यादा परवाह करता है तो इसमें कोई बुराई नहीं होती है। इस आर्टिकल को इंग्लिश(English)में भी पढ़ें।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "