किसी भी संबंध में फेसबुक रिलेशनशिप स्टेटस इतना मायने क्यों रखता है

Why facebook relationship status is all people need these days

जब से सोशल मीडिया का दिवानापन लोगों के दिमगाग पर हावी हुआ है तब से किसी भी रिश्ते का फेसबुक पर ऑफिशियल होना बहुत ही जरुरी हो गया है। आपको लगता है कि असल जिंदगी में आपका रिश्ता ऑफिशियल है वह काफी है लेकिन ऐसा होता नहीं है क्योंकि आज के समय में फेसबुक स्टेटस अधिक मायने रखने लगे हैं। वास्तव में देखा जाए तो यह काफी अजीब लगता है। सोशल मीडिया को हम लोगों ने इतना महत्व दे दिया है कि यह हमारी असल जिंदगी पर हावी होने लगी है। लेकिन हमें यह सोचना चाहिए कि कोई अजनबी आपके रिश्ते के बारे में क्या सोचता है, इस बात से क्या सही में फर्क पड़ता है। हालांकि ऐसे कई कारण हैं जिनकी वजह से लोगों के लिए फेसबुक रिलेशनशिप स्टेटस इतना मायने क्यों रखता है। [ये भी पढ़ें: किसी दोस्त के खो जाने के दुख को कैसे कम करें]

अधिक सिक्योरिटी चाहिए हो
अगर किसी व्यक्ति के अंदर आत्मविश्वास की कमी होती है तो उसे अपने रिश्ते में अदिक सिक्योरिटी यानि सुरक्षा की भावना की जरुरत होती है। ऐसे में आप चाहते हैं कि आपका साथी फेसबुक स्टेटस के जरिए आप दोनों के रिश्ते को सार्वजनिक करें।

आप इस बारे में अधिक चिंतित रहते हैं कि बाकी लोग क्या सोचते हैं
अगर आपको इस बारे में अधिक चिंता रहती है कि बाकी लोग आपके बारे में क्या सोचते हैं और आपकी बाकी लोगों के सामने कैसी छवि है तो आपके लिए फेसबुक रिलेशनशिप स्टेटस अधिक मायने रखता है। अगर आपको पब्लकि कमिटमेंट मिल जाती है तो आप अपने पार्टनर को अधिक वफादार समझते हैं। [ये भी पढ़ें: साथी से झगड़ा हो जाने के बाद लोग क्यों हटाते है डिस्प्ले पिक्चर]

आपको दिखावे में अधिक प्यार महसूस होता है
बहुत से लोगों को तारीफ सुनकर या शारीरिक आकर्षण से प्यार का एहसास होता है तो कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जिन्हें पब्लिक डिस्प्ले से प्यार का एहसास होता है। अगर उनका पार्टनर किसी पब्लिक प्लेस पर अपना प्यार जताता है तो वो अधिक खुश रहते हैं।

ऐसा करने से क्यों बचना चाहिए

  • इस बात को समझें कि आपकी असल जिंदगी आपके लिए अधिक महत्वपूर्ण है और उसके सामने सोशल मीडिया कुछ भी नहीं। आपके पार्टनर का वफादारी फेसबुक पर निर्भर नहीं करती है।
  • आप जिन लोगों को अच्छे से जानते हैं उन्हें इस बात की खबर होगी ही कि आप किसी को डेट कर रहे हैं और जो लोग आपको अच्छे से नहीं जानते हैं उन्हें अपने रिश्ते के बारे में बताना जरुरी नहीं। इसलिए अपने साथी को फेसबुक पर स्टेटस अपडेट करने के लिए जबरदस्ती ना करें।
  • हो सकता है फेसबुक स्टेटस अपडेट करने की जिद से आपका साथी नाराज हो जाए या उसे बुरा लगे इससे आपका रिश्ता खराब हो सकता है। इसलिए ऐसा करने से बचें। [ये भी पढ़ें: अपने बॉयफ्रेंड को सिक्योर कैसे महसूस कराएं]
उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "