आखिर क्यों रिश्तों में हार मान लेते हैं लोग

why do people give up in their relationship

हर व्यक्ति किसी भी रिश्ते को बचाने की हर कोशिश करता है क्योंकि रिश्ते हमारे लिए मायने रखते हैं। कोई हार तब ही मानता है जब बात उनके बस से बाहर चली जाती है। सम्बंध विशेषज्ञ बताते हैं कि रिश्ते टूटने के कई बड़े कारण हो सकते हैं जिनके लक्षण आपको पहले से ही दिखने लगते हैं। इन कारणों को जाने और अपने रिश्तें को उस दौर से गुजरने से बचाएं। आइए जानते हैं कि आखिर रिश्तों टूटने की वजह क्या होती है। [ये भी पढ़ें: रिश्तों को बचाने के लिये क्यों है जरुरी माफी मांगना]

बुरा व्यवहार और आदतें:
why do people give up in their relationshipजब आप युवावस्था में होते हैं तो बुरा व्यवहार और बुरी आदतें होना बड़ी बात नहीं होती और लोग इसको गंभीर रुप से भी नहीं लेते लेकिन अब आप परिपक्व हो गए हैं और आपका परिवार है। यह दौर आपके लिए कुछ सीमाएं तय कर देता है और आपको उन सीमाओं का ख्याल रखना है। अपने पार्टनर से लंबे समय से किया जा रहा बुरा व्यवहार और बुरी आदतों का पालन आपके रिश्ते को खत्म कर सकता है। धूम्रपान, शराब या तंबाकू आदि का सेवन भी इनमें शामिल हैं।

धोखा:
why do people give up in their relationshipअगर आप शादी कर चुके हैं तो अपने साथी का दिल और भरोसा तोड़ने का मतलब है कि आपने सबसे पवित्र रिश्ते को तोड़ दिया है। अगर आपने शादी नहीं भी की है और आप एक सीरियस रिलेशन में है तो भी अपने पार्टनर को धोखा देकर आप उस रिलेशन को खतरे में डाल रहे हैं। एक बार भरोसा टूट जाए तो उसे दोबारा से जीत पाना बहुत मुश्किल होता है लेकिन फिर भी आप एक मौका पा सकते हैं। अपने बाकी अफेयर्स को अनदेखा करें और अपने रिश्ते पर ध्यान करें।

झूठ बोलना:
झूठ की मिट्टी से बनाई गई दीवारों पर कोई छत नहीं टिक सकती और रिश्ते की छत भी सच की नींव पर ही ही बनाई जानी चाहिए। अगर आप ऐसा कुछ कर रहे हैं जो आपका साथी शायद करने की इजाजत ना दें और फिर उसे छुपाने के लिए झूठ भी बोल रहे हैं तो यह आपके साथी का भरोसा तोड़ रहा है। आप जैसे अपनी ईमानदारी छोड़ देते हैं वैसे ही आपका रिश्ता बदलने लगता है। अगर आप ये करना जारी रखते हैं तो आपका साथी का विश्वास इस रिश्ते से उठ जाता है।

प्यार और ध्यान कम हो जाना:
why do people give up in their relationshipजब आप उस इंसान को प्यार करना और उसका ध्यान रखना बंद कर देते हैं जो आपसे प्यार करता है तो वह इंसान आपसे प्यार की उम्मीद भी छोड़ देता है और यह आपके रिश्ते टूटने की वजह बनता है। प्यार करने से मतलब केवल शारीरिक सम्बंध बनाने से ही नहीं है। एक-दूसरे को प्यार से गले लगाना भी प्यार है और जब आपके रिश्ते से ये सब चीजें कम होने लगती है तो आपका रिलेशन नहीं चल पाता।[ये भी पढ़ें: क्यों ना रहें ऐसे रिलेशनशिप में जिसमें आपको दुर्व्यवहार सहना पड़े]

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "