रिश्ते में होने पर अक्सर पुरुष क्यों बदल जाते हैं

why men change in a relationship

पुरुष रिश्ते में आने के बाद अक्सर बदल जाते हैं।

Relationship Tips: रिलेशनशिप एक प्यार का रिश्ता होता है जो कि दो लोगों के बीच आपसी समझ और भरोसे से चलता है। अक्सर महिलाएं यह शिकायत करती हैं कि पुरुष रिलेशनशिप में आने के बाद धीरे-धीरे बदल जाते हैं। हालांकि बदलाव होना बुरा नहीं है लेकिन तब, जब ये बदलाव अच्छे हों। अधिकतर महिलाओं को ये बदलाव नकारात्मक लगते हैं इसलिए रिलेशनशिप में समय के साथ-साथ दूरियां बढ़ने लगती हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि ऐसा क्यों होता हैं? आइए जानते हैं कि रिलेशनशिप में आने के बाद पुरुष क्यों बदल जाते हैं। [ये भी पढ़ें: इन कारणों से लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप हो जाते हैं असफल]

पुरुषों के रिलेशनशिप में आने के बदलने के निम्न कारण होते हैं

  • परिपक्वता
  • अनुभव
  • पितृत्व
  • शादी
  • भावनाएं

1. परिपक्वता- अधिकतर पुरुष ज्यादा बोलते नहीं हैं लेकिन ऐसा नहीं है कि उनमें बचपना नहीं होता है। महिलाएं अक्सर अपने साथी को खुद से परिपक्व समझती हैं। हालांकि जब वे उन्हें गहराई से जानती हैं तो रिलेशनशिप में उनकी बचकाना हरकतें देखती हैं। महिलाओं को पुरुषों से हमेशा परिपक्वता की उम्मीद होती है और जब ऐसा नहीं होता तो वे परेशान हो जाती हैं।

2.शादी- पुरुषों पर शादी के बाद जिम्मेदारियों का बोझ ज्यादा बढ़ जाता है। महिलाएं अक्सर सारी उम्मीदें अपने पति से लगा लेती हैं। ऐसे में बढ़ती जिम्मेदारियों के कारण पुरुष तनाव में भी आ जाते हैं। अगर वे हमेशा एक जैसा बर्ताव नहीं करते तो यह भी महिलाओं के लिए शिकायत करने का एक कारण बन जाता है। शादी के बाद रिश्तों मे बदलाव आ ही जातें है और क्या बदलाव आते हैं, इसके बारे में विस्तार से जानने के लिए क्लिक करें।

3.भावनाएं- महिलाओं को पुरुषों से अधिक भावुक माना जाता है लेकिन ऐसा नहीं है। पुरुष अपनी भावनाओं को ज़ाहिर नहीं करते हैं लेकिन वे भी उतने ही भावुक होते हैं। ब्रेकअप होने से लेकर शादी करने और पिता बनने तक वे हर तरह की भावनाओं के अनुरुप खुद को बदल लेते हैं। लेकिन इसे महिलाएं पुरुषों में भावनाओं की कमी समझ लेती है और उनके बदलने की शिकायत करती हैं।

4. अनुभव-

why men change in a relationship
शादी के बाद परिपक्वता भी पुरुषों में बदलाव का एक कारण होती है।

पुरुषों का बर्ताव अगर अचानक से बदल जाता है तो इसका कारण अच्छा या बुरा हो सकता है। अगर वे रिश्ते में धीरे-धीरे बदलने लगते हैं तो इसका कारण उनका समय के साथ प्राप्त किया गया अनुभव होता है। अच्छी-बुरी चीजों का अनुभव भी उनके बर्ताव और स्वभाव में बदलाव का कारण होता है।

5.पितृत्व- मां बनना जैसे महिलाओं के लिए खास अनुभव होता है वैसे ही पुरुषों के लिए भी पिता बनना एक खास अनुभव होता है। लेकिन पिता बनने के बाद उनमें काफी परिवर्तन हो जाते हैं और वे परिवार की सुरक्षा को लेकर ज्यादा सतर्क हो जाते हैं। पितृत्व पुरुषों के व्यवहार में बदलाव का भी एक कारण होता है। [ये भी पढ़ें: इन कारणों से कपल्स में अक्सर होती है तकरार]

रिलेशनशिप के कारण पुरुषों के जीवन में जो परिवर्तन आते हैं उनके आधार पर पुरुषों के व्यवहार में बदलाव होता रहता है।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "