Commitment Issues: पार्टनर कमिटमेंट नहीं करना चाहता है तो क्या करें

What To Do If He doesn’t Commit

कुछ लोग कमिटमेंट करने के लिए समय लेते हैं।

Commitment Issues: आज के समय में लोग किसी भी संबंध में होने से पहले इस बात से घबराते हैं कि उन्हें कमिटमेंट करनी होगी। समय बदलने के साथ रिश्तों को लेकर लोगों की सोच भी बदल गई है और उनका मानना है कि किसी भी संबंध में होकर कमिटमेंट करना जैसे खुद को कैदी बना लेने जैसा है। हालांकि ऐसा नहीं है। रिश्तों को निभाने के लिए आपको उसके लिए प्रतिबद्ध होना जरुरी है तभी आप खुश रह सकते हैं। किसी के साथ अपनी जिंदगी बिताने का फैसला लेना एक बड़ा फैसला है और बहुत से लोगों को इसके लिए समय लगता है। कुछ लोग कमिटमेंट करने के लिए बहाने भी बनाते हैं। इसलिए आपको ये बात समझनी चाहिए और अपने पार्टनर को समय देना चाहिए। आइए जानते हैं कि अगर आपका पार्टनर कमिटमेंट नहीं करना चाहता है तो आपको क्या करना चाहिए। [ये भी पढ़ें: संकेत कि आपका साथी कमिटमेंट के लिए तैयार है]

Commitment Issues: पार्टनर कमिटमेंट नहीं करना चाहता है तो आपको क्या करना चाहिए

  • बात करें
  • कमिटमेंट ना करने का कारण जानें
  • दूसरों से तुलना ना करें
  • जानें कि क्या वो आपसे प्यार करते हैं
  • आगे बढ़ने के लिए तैयार रहें

बात करें

Things To Consider When Dealing With A Guy Who Won't Commit
बिना बात करें आप मुश्किल को और बढ़ा सकते हैं।

बात करने से हर मुश्किल का हल निकाला जा सकता है और बिना बात करें आप मुश्किल को और बढ़ा सकते हैं इसलिए अपने पार्टनर से इस बारे में बात करें और उन्हें बताएं कि आप कमिटमेंट करना चाहते हैं।

कमिटमेंट ना करने का कारण जानें
हो सकता है कि आपके पार्टनर के पास कमिटमेंट ना करने का कोई वाजिब कारण हो इसलिए उनसे वजह पूछें और उनके कारण का सम्मान करें। उन्हें समय दें।

दूसरों से तुलना ना करें
जब हम अपने रिश्ते में खुश नहीं होते हैं तो हम अक्सर दूसरों से अपनी तुलना करने लगते हैं। इससे कवल आपको दुख होता है और कुछ नहीं। इसलिए दूसरों लोगों से अपने रिश्ते की तुलना ना करें।

जानें कि क्या वो आपसे प्यार करते हैं
यह जरुरी है कि आप इस बात पर ध्यान दें कि क्या सच में आपका पार्टनर से आपसे प्यार करता है या वह केवल आपके साथ कैज्युअल रिलेशनशिप में है। ऐसा हो सकता है कि वह आपसे प्यार तो करता है लेकिन कमिटमेंट से डर रहा है या फिर आपसे प्यार ही नहीं करता है और इसलिए कमिटमेंट नहीं करना चाहता है।

आगे बढ़ने के लिए तैयार रहें
अगर आपको लगता है कि आपके सभी प्रयासों के बाद भी आपका पार्टनर अपना फैसला बदलने के लिए तैयार नहीं है और वह अपना मन बना चुका है जबकि आप अपने रिश्ते में कमिटमेंट चाहते हैं तो खुद को इस रिश्ते से बाहर निकालने के लिए तैयार रखें और जिंदगी में आगे बढ़ें।

[जरुर पढ़ें: कारण जिनकी वजह से आप कमिटमेंट करने से डरते है]

ये कुछ चीजें हैं जो आपको ध्यान में रखनी चाहिए जब आपका पार्टनर कमिटमेंट नहीं करना चाहतो हो। आप इस आर्टिकल को इंग्लिश में भी पढ़ सकते हैं।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "