Changes after Marriage: शादी के बाद पुरूषों की जिंदगी कैसे बदल जाती है

How A Guy's Life Changes After Marriage

Changes after Marriage: शादी के बाद पुरूषों के जीवन में कई बदलाव आते हैं

Changes after Marriage: शादी के बाद जिंदगी बहुत बदल जाती है चाहे वो पुरूष हो या महिला। कई शादीशुदा कपल्स अपने जीवन में आने वाले बदलाव के लिए तैयार रहते हैं तो कई इस बात से चिंतित रहते हैं। कुछ कपल्स के लिए ये बदलाव अच्छे होते हैं तो कुछ के लिए नहीं। अक्सर ऐसा देखा जाता है कि पुरूष इन बदलाव से डरते हैं क्योंकि उन्हें लगने लगता है कि उनकी जिंदगी अब बंध जाएगी। लेकिन कई पुरूषों बहुत ही समझदारी से अपनी शादीशुदा जिंदगी को संभालते हैं और अच्छी तरह निभाते भी हैं। महिलाओं पहले से इन बदलावों के लिए तैयार रहती हैं लेकिन पुरूषों को इन बदलावों को अपनाने में थोड़ा समय लगता है। ऐसे में हर पुरूष को इस बात की जानकारी होनी चाहिए कि शादी के बाद उनके जीवन में कौन से बदलाव आ सकते हैं। [ये भी पढ़ें: शादी के बाद महिलाओं के व्यवहार में क्यों बदलाव आते हैं]

Changes after Marriage: जानिए कि पुरूषों की जिंदगी में शादी के बाद कौन से बदलाव आते हैं

  • अचानक से जिम्मेदारी आ जाना
  • सामाजिक होना पड़ता है
  • प्रोटेक्टिव होने लगते हैं
  • चीजों को बैलेंस कर के चलना पड़ता है
  • दोस्तों के साथ नाइट पार्टी बंद हो जाती है

अचानक से जिम्मेदारी आ जाना:

Ways His Life Changes After Marriage
Changes after Marriage: शादी के बाद पुरूषों पर जिम्मेदारी आ जाती है

पुरूषों के जीवन में शादी के बाद अचानक से जिम्मेदारी का जाती है। उनके अंदर का बचपना खत्म हो जाता है और अपनी वर्तमान और भविष्य के बारे में सोचने लगते हैं। आगे के जीवन की प्लानिंग करने लगते हैं। उन्हें इस बात का एहसास होने लगता है कि अब उनके जीवन पर सिर्फ उनका अधिकार नहीं रहा।

सामाजिक होना पड़ता है:
शादी के बाद लड़कों को अपने परिवार वालों के बारे में सोचने के साथ-साथ अपने पार्टनर के परिवार वालों के बारे में भी सोचना पड़ता है। उन्हें उनके साथ भी अपने रिश्ते को बढ़ाना पड़ता है। साथ ही हर पर्व उनके साथ मनाना पड़ता है।

प्रोटेक्टिव होने लगते हैं:
पुरूष शादी के बाद अधिक प्रोटेक्टिव महसूस करने लगते हैं क्योंकि अब उनपर उनके परिवार की जिम्मेदारी आ जाती है और उन्हें लगता है कि एक छोटी सी लापरवाही उनके परिवार के लिए हानिकारक हो सकता है। ये स्वभाव उनके लिए कहीं ना कहीं अच्छी होती है।

चीजों को बैलेंस कर के चलना पड़ता है:
शादी के बाद पुरूषों को अपने दोस्तों, ऑफिस के लोगों और परिवार वालों के बारे में भी सोचना पड़ता है। उन्हें हर चीज बैलेंस कर के चलना पड़ता है ताकि किसी प्रकार की परेशानी का सामना ना करना पड़ें और ना ही किसी की भावनाओं को ठेस पहुंचें।

दोस्तों के साथ नाइट पार्टी बंद हो जाती है:
यह स्वभाविक है कि शादी के बाद दोस्त छुटटे नहीं हैं लेकिन शादी के पहले जैसे पुरूष नाइट आउट या नाइट पार्टी करते हैं वैसे वो शादी के बाद नहीं कर सकते हैं क्योंकि अगली सुबह उन्हें बहुत से काम होते हैं। [ये भी पढ़ें: शादी के बाद किन कारणों से आपका पार्टनर आपसे दूर हो जाता है]

शादी के बाद जिंदगी में बदलाव आना स्वभाविक होता है, बस आपको उन बदलावों के कारण परेशान होने के जगह उन्हें बखूबी निभाने की जरूरत होती है ताकि आपकी जिंदगी में खुशी बनी रहें।

 

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "