Fake Friend: झूठे दोस्त की पहचान कैसे करें

how to spot a fake friend

आज के समय में हर जगह आपको झूठे दोस्त मिल जाते हैं। जरुरत है कि आप उन्हें पहचानें।

Fake Friend: दोस्ती बेशक एक सुंदर रिश्ता है जिसे आप अपने दिल के सबसे करीब रखते हैं। लेकिन इस बात को नहीं नकारा जा सकता है कि आज के समय में हर जगह आपको झूठे दोस्त मिल जाते हैं। जरुरत है कि आप उन्हें पहचानें और खुद को उनसे अलग रखें। किसी के साथ दोस्ती को निभाने के लिए आपको बहुत से प्रयास करने होते हैं। इसके लिए आपको अपनी निष्ठा, समय और लगन हर चीज को समर्पित करना होता है। इसलिए बेहतर है कि आप अपना समय किसी झूठी दोस्ती में ज़ाया ना करें। कुछ संकेतों के जरिए आप पहचान सकते हैं कि आप जिस इंसान के साथ दोस्ती निभा रहे हैं वह असल में आपको अपना दोस्त मानता ही नहीं और आपको धोखा दे रहा है। आइए जानते हैं झूठे दोस्त की पहचान कैसे करें। [ये भी पढ़ें: संकेत जो बताते हैं कि आप एक झूठे रिश्ते में हैं]

Identify Fake Friend: झूठे दोस्त की विशेषताएं

  • ईर्ष्या
  • नकारात्मकता
  • समय ना बिताने पर आपको गिल्ट महसूस कराना
  • वादा तोड़ना
  • बुरे समय में कभी साथ ना होना

ईर्ष्या
जो लोग आपको दोस्त नहीं मानते हैं और आपके साथ झूठी दोस्ती निभा रहे हैं उनके मन में हमेशा आपके लिए ईर्ष्या होती है। वो आपकी सफलता से जलते हैं और आपकी खुशी में शामिल नहीं होना चाहते।

नकारात्मकता

Ways To Spot A Fake Friend
झूठे दोस्तों से हमेशा आपको नेगेटिव वाइब्स मिलती हैं।

झूठे दोस्तों में हमेशा नकारात्मकता रहती है। अच्छे दोस्त हमेशा आपको आगे बढ़ने के लिए प्रोत्साहित करते हैं जबति झूठे दोस्तों से हमेशा आपको नेगेटिव वाइब्स मिलती हैं। वो हमेशा आपके फैसलों को गलत साबित करते हैं।

समय ना बिताने पर आपको गिल्ट महसूस कराना
सच्चे दोस्त आपको उनके साथ समय ना बिताने के लिए बुरा महसूस नहीं कराते। आप जब भी अपने दोस्तों से मिलते हो तो आप लोगों के बीच हमेशा वहीं उत्साह होता है लेकिन झूठे दोस्त आपको हमेशा गिल्ट महसूस कराने की कोशिश करते हैं क्योंकि आप उनके साथ समय नहीं बिता पाते।

वादा तोड़ना
झूठे दोस्त कभी भी अपने वादे नहीं निभाते। वो आपसे मिलने, कहीं जाने, या किसी भी काम के लिए जो भी वादा करते हैं, उसे तोड़ने के लिए वो हिचकिचाते नहीं हैं।

बुरे समय में कभी साथ ना होना
ऐसा कहा जाता है कि अच्छे दोस्तों की पहचान बुरे वक्त में होती है और यह सच है। अगर आपका दोस्त आपके बुरे समय में साथ नहीं होता है तो वह आपका दोस्त नहीं है। इसलिए इनकी पहचान समय रहते कर लें।

[जरुर पढ़ें: सच्चे और झूठे इंसान में क्या फर्क है]

ये कुछ संकेत हैं जो आपको एक झूठे दोस्त की पहचान करने में मदद करते हैं। इन संकेतों के जरिए आप धोखा खाने से बच सकते हैं। आप इस आर्टिकल को इंग्लिश में भी पढ़ सकते हैं।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "