How to be less shy: शर्मीलापन छोड़कर खुद को सहज कैसे बनाएं

Read in English
ways to overcome your shyness

शर्मीलपन से छुटकारा पाने के लिए आपको शीशे के सामने बात करनी चाहिए।

How to be less shy: शर्मीलापन कुछ लोगों की विशेषता बन जाता है। कभी-कभी, लोग एक-दूसरे के साथ सहज होते हैं लेकिन फिर भी उनसे शर्माते हैं। यह किसी तरह की हिचकिचाहट के कारण हो सकता है जो आपको आसानी से अपने पार्टनर के सामने खुलकर पेश आने से रोकता है। रिश्ते की शुरुआत में थोड़ा शर्मीलापन उचित है, लेकिन समय के साथ आपको अपने पार्टनर के लिए अपनी भावनाओं को व्यक्त करना चाहिए। ज्यादातर लड़कियां लड़कों की तुलना में अधिक शर्मीली होती हैं। यदि आप भी उनमें से एक हैं, तो आपको अपने शर्मीलेपन को कम करने के लिए और अपने साथी के साथ सहज महसूस करने के लिए इन टिप्स को अपनाना चाहिए। [ये भी पढ़ें: शर्मीले पुरुष महिलाओं के साथ फ्लर्ट कैसे करें]

शर्मीलापन छोड़कर खुद को सहज कैसे बनाएं

  • शर्मीलेपन का कारण जानें
  • आत्मविश्वास को बढ़ाने की कोशिश करें
  • शीशे के सामने बात करें
  • आई कॉन्टेक्ट बनाएं
  • अपने दोस्त की मदद लें

शर्मीलेपन का कारण जानें
आपको पहले अपने शाय होने का कारण पता होना चाहिए त
भी आप इसे कम कर पाएंगे। जानें कि आप अपने साथी के सामने शर्मीलापन क्यों महसूस करते हैं।

आत्मविश्वास को बढ़ाने की कोशिश करें
अपने शर्मीलेपन के कारण अपनी भावनाओं और आत्मविश्वास को छुपने ना दें। आत्मविश्वासी बने और भावनाओं को अभिव्यक्त करने की कोशिश करें। यह समझें, कि आपको अपने पार्टनर के साथ खुलकर पेश आना चाहिए है। इसलिए उनसे आत्मविश्वास से बात करें।

शीशे के सामने बात करें
कुछ लोग इतने शर्मीले होते हैं कि वो दूसरों के सामने कुछ बोल नहीं पाते हैं। उनके लिए, मिरर टॉक जरूरी है। उन्हें शीशे के सामने बात करना या बोलना चाहिए। इससे उनका आत्मविश्वास बढ़ेगा।

आई कॉन्टेक्ट बनाएं
How to Overcome Shynessआई कॉन्टेक्ट बनाने से आपको आपकी शर्म को कम करने में मदद मिलती है। आई कॉन्टेक्ट बनाने के लिए शर्मीले लोगों को बहुत हिम्मत की जरुरत होती है, लेकिन जब आप ऐसा करते हैं तो आप अपने शर्मीलेपन को हरा देते हैं।

आई कॉन्टेक्ट
आपके दोस्त आपको शर्मीलेपन से छुटकारा पाने में मदद कर सकते हैं। अपने दोस्त से बात करने की कोशिश करें। उसके साथ अभ्यास कि आप अपने साथी से क्या कहेंगे। यह आपके आत्मविश्वास को बढ़ाएगा और आपको शर्मीलेपन से छुटकारा पाने में मदद करेगा।

[जरुर पढ़ें: चीजें जो महिलाएं रिश्ते में चाहती हैं लेकिन कहती नहीं]

ये कुछ आसान तरीके हैं जिनकी मदद से आप अपने शर्मीलेपन से छुटकारा पा सकते हैं। आप इस आर्टिकल को इंग्लिश में भी पढ़ सकते हैं।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "