Rejection in love: प्यार में रिजेक्शन मिलने पर कैसे प्रतिक्रिया दें

Read in English
How to handle the rejection in love positively

आपको साहस के साथ प्यार में मिले रिजेक्शन का सामना करना चाहिए।

Rejection in love: प्यार करने की तरह ही, रिजेक्शन भी जीवन का एक हिस्सा है। हम सभी को जीवन में कभी ना कभी रिजेक्शन का सामना करना पड़ा होगा। लेकिन हम में से बहुत कम लोग जानते हैं कि इसका सामना सकारात्मक तरीके से कैसे करना है और सामान्य रूप से जीवन में आगे कैसे बढ़ना है। हालांकि यह काफी मुश्किल पल होता है जब आपको पता चले कि जिस व्यक्ति को आप प्यार करते हैं, वह आपसे प्यार नहीं करता। लेकिन क्या हम किसी को प्यार करने के लिए मजबूर कर सकते हैं? अगर आपको प्यार में रिजेक्शन मिलता है तो आपको रोने या उदास होने की ज़रूरत नहीं है। जीवन में कई खूबसूरत चीजें हैं जो आपका इंतजार कर रही हैं। तो निराश न हों। जिंदगी में सकारात्मक तरीके से रिजेक्शन का सामना करने के लिए आपको क्या करना चाहिए, आइए जानते हैं। [ये भी पढ़ें: पहली बार “आई लव यू” बोलने का सही समय क्या होता है]

Rejection in love: रिजेक्शन मिलने पर क्या करें

  • गुस्सा ना करें
  • सम्मान करें
  • जबरदस्ती कारण जानने की कोशिश ना करें
  • इसके बारे में सोचना बंद कर दें
  • अपने आप पर ध्यान केंद्रित करें

गुस्सा ना करें

How to Handle Rejection
गुस्सा करने से आप गलत फैसला ले सकते हैं।

रिजेक्शन मिलने पर आप अपनी भावनाओँ पर से काबू खो सकते हैं लेकिन इस समय आपको अपने गुस्से को नियंत्रित करना चाहिए। गुस्से में लिए गए फैसले अक्सर आपको बाद में नुकसान पहुंचाते हैं। इसलिए शांत रहे और गुस्सा ना करें।

सम्मान करें
कभी भी किसी का अपमान ना करें। याद रखें कि आप उन्हें प्यार करते हैं, भले ही उन्होंने आपके प्यार को स्वीकार ना किया हो। रिजेक्शन का मतलब यह नहीं है कि आप किसी के प्रति अपमानजनक कदम उठाएं। अपनी गरिमा को ऊपर रखें और सम्मान दिखाएं।

जबरदस्ती कारण जानने की कोशिश ना करें
अगर व्यक्ति आपको खुद आपके प्यार को ठुकराने का कारण बताता है तो इससे बेहतर और कुछ नहीं। लेकिन ऐसा ना होने पर आप जबरदस्ती कारण जानने की कोशिश ना करें। इससे आपको और आपके साथी को चोट पहुंचेगी।

इसके बारे में सोचना बंद कर दें

Positive Ways to Deal with Rejection
रिजेक्शन मिलने पर जिंदगी खत्म नहीं हो जाती।

प्यार के बदले प्यार ना मिलने पर या रिजेक्शन मिलने से जिंदगी खत्म नहीं होती है। आपने कोशिश की और इतना काफी है। अब, अपने भविष्य और जीवन में बेहतर चीजों के बारे में सोचें। इससे आप बहुत बेहतर महसूस करेंगे।

अपने आप पर ध्यान दें
जिस व्यक्ति ने आपके प्यार को स्वीकार नहीं किया, उसे फॉलो करने और दुखी होने बजाय आगे बढ़ें और अपने आप पर ध्यान दें। जीवन में और भी बेहतर चीजें हैं और आपको अपने परिवार के साथ-साथ अपने करियर के बारे में सोचना चाहिए।

[जरुर पढ़ें: महिलाएं अपने प्यार का इजहार पहले क्यों नहीं करती]

ये कुछ तरीके हैं जिनकी मदद से आप प्यार में असवीकृति मिलने पर सकारात्मक रुप से इसका सामना कर सकते हैं। आप इस आर्टिकल को इंग्लिश में भी पढ़ सकते हैं।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "