Crush on someone: किसी पर क्रश होने से खुद को कैसे रोकें

Read in English
How to stop myself having a crush on someone

यदि आप किसी पर क्रश रखते हैं, तो आपको पहले अपने बारे में सोचना चाहिए।

Crush on someone: आप किसी को पसंद करते हैं या किसी व्यक्ति पर आपका क्रश होना आम बात हैं। हालांकि कभी कभी यह आपके दुख का कारण बन जाता है। जब आप किसी के लिए कुछ महसूस करें और वह व्यक्ति आपके लिए ऐसा महसूस नहीं करता है। किसी पर क्रश होने पर खुद को रोकना काफी मुश्किल है। वहीं अपने क्रश को भुलाना और भी मुश्किल है। चाहे आप कितनी भी कोशिश क्यों ना करें, पर वो व्यक्ति हमेशा आपके दिमाग में रहता है। इस कारण अपने क्रश या उस व्यक्ति के लिए महसूस करने और उनके लिए आपकी भावनाओं से छुटकारा पाना मुश्किल होता जाता है। अगर वह व्यक्ति आपको पसंद नहीं करता है तो आपके लिए बेहतर है कि आप खुद को उनसे दूर रखें। इसके लिए आप कुछ टिप्स अपना सकते हैं। [ये भी पढ़ें: क्रश के होने पर कौन सी अजीब चीजें ना करें]

Crush on someone: आपका क्रश आपको पसंद नहीं करता है तो खुद को कैसे रोकें

  • उनके बारे में ना सोचें
  • प्यार के बारे में सोचना बंद करें
  • लॉजिकल बनें
  • दूरी बनाएं
  • अपने बारे में सोचें

उनके बारे में ना सोचें

, How to Stop Having An Inappropriate Crush
आपको उस व्यक्ति से बचने की कोशिश करनी चाहिए जिस पर आपका क्रश है।

अपने क्रश को भूलने और उनसे दूर जाने के लिए सबसे पहले आपको उनके बारे में सोचना बंद करना चाहिए। आपको उनके लिए अपनी भावनाओं को नियंत्रित करना होगा। कुछ मज़ेदार और दिलचस्प चीज़ों में अपने दिमाग को लगाने का प्रयास करें।

प्यार के बारे में सोचना बंद करें
जब हम प्यार और रिश्ते के बारे में बहुत ज्यादा सोचते हैं, तो हम अक्सर उस व्यक्ति के बारे में भी सोचते हैं जिससे हम प्यार करते हैं। इसलिए आपको कुछ समय के लिए प्यार के विचार को अपने दिमाग से निकाल देना चाहिए। अन्य चीजों में शामिल होने की कोशिश करनी चाहिए।

लॉजिकल बनें
यह समय है कि अपने दृष्टिकोण को थोड़ा तार्किक बनाएं। अगर वह व्यक्ति आपको वापस पसंद नहीं करता हैं, तो आगे बढ़ें और उनके बारे में सोचना बंद करें।

दूरी बनाएं
यदि आपका क्रश आपके आसपास रहता है, तो आपको उनके लिए अपनी भावनाओं को काबू करना मुश्किल हो जाएगा। इसलिए आप खुद को अपने क्रश से दूर रखने की कोशिश करें।

अपने बारे में सोचें
आपके अच्छे और बेहतरी के बारे में आपसे बेहतर और कोई नहीं सोच सकता। इसलिए खुद को और अपने लक्ष्यों को महत्व दें। आपकी भावनाएं बाकी सभी चीजों से ऊपर हैं। जीवन में आगे बढ़ने की कोशिश करें।

[जरुर पढ़ें: अपने क्रश के चेहरे पर मुस्कान कैसे लाएं]

ये कुछ टिप्स हैं जो आपको अपने क्रश से दूर जाने में मदद कर सकते हैं। आप इस आर्टिकल को इंग्लिश में भी पढ़ सकते हैं।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "