Keeping secrets: रिश्ते में कौन सी चीजों को राज़ रखना बेहतर होता है

Read in English
Secrets You Should Always Keep from Your Partner

कुछ चीजें हैं जिन्हें आपको रिश्ते में राज़ ही रखना चाहिए।

Keeping secrets: सच्चाई का हाथ थामने से आपको अपने रिश्ते को मजबूत बनाने में मदद मिलती है। यह ना केवल विश्वास बनाने में मदद करता है बल्कि रिश्ते में पारस्परिक ईमानदारी को भी बढ़ाता है। हालांकि, कभी-कभी, आपको अपने रिश्ते में कुछ चीजों को राज़ रखना बेहद महत्वपूर्ण हो जाता है। किसी का दिल टूटने और किसी को दुख पहुंचाने से बचने के लिए, आपको रिश्ते में कुछ चीजें अपने पार्टनर से छिपानी चाहिए। कभी-कभी, हमारा पार्टनर हमारी जिंदगी के कुछ सच को स्वीकार करने में असमर्थ होता है। यह उनकी भावनाओं के साथ-साथ उनके अहंकार को भी ठेस पहुंचाता है। इसलिए, अगर आप किसी रिश्ते में हैं, तो आपको कुछ चीजों को छुपाए रखने की अनुमति है। [ये भी पढ़ें: संकेत कि आपका पार्टनर आपसे कुछ छुपा रहा हैं]

Keeping secret: रिश्ते में होने पर आप किन चीजों को छुपा सकते हैं

  • आपका एक्स कैसे बेहतर था
  • आप अपने पार्टनर में क्या बदलाव चाहते हैं
  • आप उनके किसी दोस्त को पसंद करते हैं
  • आप अपने एक्स को अब भी याद करते हैं
  • आपके खर्च

आपका एक्स कैसे बेहतर था

little secrets you should keep away from your partner
अपने साथी को यह बताने से बचें कि आप अभी भी अपने एक्स साथी को पसंद करते हैं।

अगर आपके पार्टनर को आपके एक्स पार्टनर के बारे में पता चलेगा तो यकीनन यह उनक इगो को ठेस पहुंचेगी। अगर आप अपने साथी को बताते हैं कि आपका एक्स पार्टनर उनसे बेहतर था, तो यह उन्हें काफी निराश कर सकता है। इसलिए आपको अपने लव-मेकिंग सीन्स और पास्ट के बारे में अधिक जानकारी अपने पार्टनर के साथ साझा नहीं करना चाहिए।

आप अपने पार्टनर में क्या बदलाव चाहते हैं
आपको कभी अपने साथी को यह नहीं बताना चाहिए कि आप उनमें कुछ बदलाव करना चाहते हैं। अगर वह चीज या आदत ऐसी है जिसे वह बदल नहीं सकते हैं तो आपको इसे राज़ ही रखना चाहिए।

आप उनके किसी दोस्त को पसंद करते हैं
अगर आप अपने पार्टनर के किसी दोस्त को पसंद करती हैं या उनकी कोई आदत या गुण आपको पसंद हैं तो आपको अपने पार्टनर को यह नहीं बताना चाहिए। इससे रिश्ते में खटास आ सकती है।

आप अपने एक्स को अब भी याद करते हैं
आपके मन में अभी भी आपके एक्स पार्टनर के लिए कुछ भावनाएं हो सकती हैं लेकिन यह बात आपको अपने साथी से छिपाने की कोशिश करनी चाहिए। आपको अपने साथी को खुले तौर पर यह नहीं कहना है कि आप अभी भी अपने एक्स के बारे में सोचते हैं।

आपके खर्च
आपको अपने खर्चों के बारे में सभी विवरण अपने तक ही रखने चाहिए। पैसा कभी-कभी संबंधों में बहुत परेशानी पैदा करता है। इसलिए, आपको अपने साथी को अपने खर्चों के बारे में हर छोटी जानकारी देने की जरुरत नहीं है।

[जरुर पढ़ें: संकेत कि आपका पार्टनर रिलेशनशिप को दूसरों से छुपा रहा है]

ये कुछ चीजें हैं जो आपको अपने रिश्ते में राज़ रखनी चाहिए। आप इस आर्टिकल को इंग्लिश में भी पढ़ सकते हैं।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "